Benefits of lemon water: उबले हुए नींबू का पानी पीने से वजन होगा कम, मिलेंगे यह 5 जबरदस्त फायदे, जानें तैयार करने की विधि
Advertisement
trendingNow11205683

Benefits of lemon water: उबले हुए नींबू का पानी पीने से वजन होगा कम, मिलेंगे यह 5 जबरदस्त फायदे, जानें तैयार करने की विधि

Benefits of lemon water: हेल्थलाइन के मुताबिक उबले हुए नींबू का पानी वजन कम करने से लेकर किडनी स्टोन ख़त्म करने में भी कारगर है. 

Benefits of lemon water

Benefits of lemon water: नींबू एक ऐसा फल है, जो स्वाद बढ़ाने से लेकर खाना पचाने और गर्मी से राहत दिलाने में मदद करता है. गर्मियों के मौसम में तो नींबू का भरपूर इस्तेमाल किया जाता है. इस मौसम में आप नींबू पानी को अपनी डाइट में शामिल करके कई बीमारियों से बच सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि उबले हुए नींबू का पानी कई बीमारियों से लड़ने में कारगर साबित हो सकता है.

नींबू कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. नींबू विटामिन A और विटामिन C का अच्छा सोर्स होने के साथ-साथ कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, ऑयरन, फॉस्फोरस और फोलेट एसिड से भी भरपूर होता है. हेल्थलाइन के मुताबिक यह वज़न कम करने से लेकर किडनी स्टोन ख़त्म करने में भी कारगर है. आइए इसके फायदों के बारे में विस्तार से जानते हैं...

इस तरह तैयार करें नींबू पानी ड्रिंक- Prepare lemonade drink like this

  • एक बॉउल में एक गिलास पानी के साथ आधा नींबू डालकर उबाल लें. 
  • लगभग पांच मिनट तक उबालने के बाद इसे ठंडा होने के लिए रख दें. 
  • हल्का गुनगुना होने पर इसमें आप नमक या शहद भी मिला सकते हैं.
  • नींबू का रस निचोड़ने के बाद इसके छिलके को उबालकर पी सकते हैं. 
  • आप अपने दिन की शुरुआत इस ड्रिंक के साथ कर सकते हैं. 

उबले नींबू पानी पीने के फायदे- Benefits of drinking boiled lemonade

  1. नींबू में मौजूद  कैल्शियम और पोटैशियम हाई ब्लड प्रेशर को सामान्य लेवल पर लाने में मददगार है. आप काली चाय के साथ नींबू का रस मिलाकर सेवन कर सकते हैं.
  2. नींबू स्किन के लिए फायदेमंद है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि विटामिन C से भरपूर होने के कारण उबले हुए नींबू का पानी एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है, जो कि त्वचा से फ्री रेडिकल्स कम करते हुए इसे ग्लोइंग बनाता है.
  3. उबले हुए नींबू का पानी पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इसके साथ ही ये  वायरल इंफेक्शन जैसी बीमारियों से लड़ने में कारगर है.
  4. उलबे हुए नींबू पानी में शहद मिलाकर पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है. इसके नियमित सेवन से बॉडी का फैट तेजी से कम होने लगता है और गर्मियों में शरीर भी हाइड्रेट रहता है.
  5. उबले हुए नींबू का पानी पीने से पेट सही रहता है. इसके सेवन से कब्ज, एसीडिटी, पेट दर्द जैसी कई समस्याएं खत्म होती हैं. 

इस बात का रखें ख्याल
हेल्थलाइन में छपी खबर के अनुसार, अधिक मात्रा में नींबू के रस का सेवन करने से स्किन एलर्जी और खुजली की समस्या हो सकती है. इसलिए किसी एक्सपर्ट्स की सलाह पर ही आप इसका सेवन करें.

Skin care With Amla: ये चीज आपको नहीं होने देगी बूढ़ा, 40 की उम्र में भी दिखोगे जवां, बस जान लें इस्तेमाल का सही तरीका

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news