शादी-पार्टी अटेंड करना और डाइटिंग दोनों को एक साथ इस तरह करें मैनेज, जान लें ये Tips
Advertisement

शादी-पार्टी अटेंड करना और डाइटिंग दोनों को एक साथ इस तरह करें मैनेज, जान लें ये Tips

Dieting in Wedding Parties: शादी का मौसम शुरू हो गया है और इस समय हर तरफ तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. ऐसे में उन लोगों के लिए काफी मुश्किल होती जो डाइटिंग कर रहे होते हैं. आइये जानें पार्टी के दौरान डाइटिंग टिप्स...  

 

वेट लॉस टिप्स

Dieting in Wedding Parties: शादियों का सीजन शुरू हो गया है. इसके साथ ही उन लोगों की परेशानियां भी शुरू गई हैं, जो वजन घटाने में लगे हुए हैं. क्योंकि भारतीय शादियों में अपनी हेल्थ जर्नी, डायट जर्नी या फिर वेट लॉस जर्नी को कायम रख पाना बेहद मुश्किल काम होता है. शादियों में शामिल होना सबसे मज़ेदार काम है. इस दौरान खूब मस्ती, हंसी मजाक, भोजन, परिवार, रस्में, परंपराएं होती हैं जो किसी उत्सव से कम नहीं हैं.

भारत में, शादियों का मौसम अक्टूबर में शुरू होता है और जनवरी तक चलता है, जिससे हमें विभिन्न शादियों, रिसेप्शन और विभिन्न रस्मों के लिए निमंत्रण मिलता है. यदि आप वजन कम करने वाले डायट पर हैं, तो साल का यह समय आपके आहार पर कहर बरपा सकता है क्योंकि आपकी क्रेविंग को खत्म करना बेहद मुश्किल है. साथ ही खाने पीने का आनंद लेने में भी काफी मुश्किल होती है. वहीं कुछ लोग जो यह सोचकर अपने राह से भटक जाते हैं कि बाद में डायट कर लेंगे उनके लिए शादी के बाद वजन बढ़ना निराशाजनक हो जाता है. लेकिन अब और डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि वजन घटाने की यात्रा को ट्रैक पर रखने के कुछ आसान तरीके हैं

फ्लोटिंग स्नैक्स न खाएं
फ्लोटिंग स्नैक्स स्वादिष्ट, शानदार दिखने वाले खाद्य पदार्थ हैं जो शादी में वेटर आपको बहुतायत में परोसते हैं. साथ ही, भोजन क्षेत्र में, आपको विभिन्न स्नैक बार और काउंटर मिलेंगे जिनमें से चुनने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं. इन कैलोरी से भरे, हाई फैट वाले चाट और नूडल्स काउंटर्स से बचें और इसके बजाय ग्रिल्ड पनीर या किसी भी प्रोटीन युक्त स्नैक या डिश जैसे हेल्दी ऑप्शन्स को चुनें. ये स्वादिष्ट होते हैं और कैलोरी में भी कम होते हैं.

एक ही तरह का खाना खाएं
भारतीय शादियां काफी भव्य होती हैं. आपको बुफेट पर विभिन्न प्रकार के व्यंजन मिलेंगे, जिनमें से चुनना आपके लिए बेहद मुश्किल काम होता है. इस दौरान आपको मुगलई और पंजाबी से लेकर चाइनीज, इटालियन और यहां तक कि मैक्सिकन कूजीन भी परोसे जाते हैं, जो इसकी अच्छी बात भी है और सबसे बुरी भी. ऐसे में हर तरह की कैलोरी को मिक्स करने के बजाय हमेशा एक ही तरह के व्यंजन खाएं. पिज्जा और पास्ता के साथ इटालियन डिश आपके वेट लॉस जर्नी को पूरी तरह से बर्बाद कर सकता है. इसलिए आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप भारतीय और स्वस्थ खाने के काउंटर पर जाएं, जिसमें कम कार्ब्स हों.

अगले दिन का नाश्ता न छोड़ें
शादी वाले में घर में छोटी-छोटी इतनी स्नैक ईटिंग होती है कि हम अगले दिन नाश्ते को छोड़ देते हैं, जो कि बड़ी गलतियों में से एक है. हम में से अधिकांश लोग शादियों में अधिक खाते हैं और इसलिए अगले दिन भी पेट भरा हुआ महसूस करते हैं. लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए, आपको अपना नाश्ता जरूर करना चाहिए क्योंकि एक स्वस्थ भोजन वास्तव में आपको ट्रैक पर वापस लाने में मदद कर सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news