iPhone 15 की लॉन्चिंग से पहले जानें कब आया था पहला आईफोन, कितनी थी कीमत और कैसा था रिस्पॉन्स
Advertisement
trendingNow11855280

iPhone 15 की लॉन्चिंग से पहले जानें कब आया था पहला आईफोन, कितनी थी कीमत और कैसा था रिस्पॉन्स

First iPhone Model: अब चंद हफ्तों में iPhone 15 की मार्केट में एंट्री होने जा रही है जिसका सभी को बेसब्री से इंतजार है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि iPhone का पहला मॉडल कब लॉन्च हुआ था और इसकी कीमत कितनी थी. 

iPhone 15 की लॉन्चिंग से पहले जानें कब आया था पहला आईफोन, कितनी थी कीमत और कैसा था रिस्पॉन्स

Apple iPhone First Gen: भारत में Apple iPhone 15 सीरीज की लॉन्चिंग होने जा रही है. इस लॉन्चिंग पर दुनियाभर की निगाहें टिकी हुई हैं. दरअसल iPhone 15 सीरीज में काफी बड़े बदलाव मिलने का दावा किया जा रहा है, यही वजह है कि हर कोई इसके बारे में जानना चाहता है. iPhone 15 सीरीज को जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जब iPhone फर्स्ट जेनरेशन मॉडल लॉन्च हुआ था तो इसे कैसा रिस्पॉन्स मिला था, इसकी कीमत कितनी थी. अगर आपको पहले आईफोन मॉडल से जुड़ी हुई इन बातों की जानकारी नहीं है तो कोई बात नहीं क्योंकि आज हम आईफोन की हिस्ट्री पर थोड़ा प्रकाश डालने जा रहे हैं जिससे आप समझ सकें कि दुनिया आज जिस iPhone को इतना पसंद करती है आखिर शुरूआती दौर में वो कैसा था. 

fallback

कब लॉन्च हुआ था पहला आईफोन 

Apple आईफोन (First Apple iPhone) को पहली बार जनवरी 2007 में लॉन्च किया गया था. iPhone की पहली जेनरेशन वाला मॉडल आकार में आज के आईफोन मॉडल से काफी अलग और कॉम्पैक्ट था और इसी वजह से इसे ग्राहकों का अच्छा रिस्पॉन्स मिला. ये स्टाइलिश होने के साथ ही आसानी से लोगों की पॉकेट में फिट हो जाया करता था. इसकी बिक्री 29 जून 2007 से शुरू हो गई थी. 

कितनी थी कीमत

मौजूदा लेटेस्ट आईफोन सीरीज की कीमत तकरीबन 80 हजार रुपये से शुरू हो जाती है. वहीं बात करें पहले आईफोन मॉडल की तो इसकी कीमत भारतीय रुपयों के हिसाब से तकरीबन 41,279.53 रुपये थी. (Steve Jobs) ने खुद इस मॉडल को लॉन्च किया था जिसे 4 GB और 8 जीबी वेरिएंट ऑप्शंस के साथ मार्केट में उतारा गया था.

fallback
 
किन खासियतों से लैस था 1st Gen iPhone मॉडल 

1st Gen iPhone मॉडल की बात करें तो इसकी डिस्प्ले 3.5 इंच की थी और बात करें अगर कैमरा सेटअप की तो इसमें महज 2 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया था लें ये तगड़ी फोटोग्राफी कर सकता था. अन्य खासियतों की बात की जाए तो आईफोन फर्स्ट जेनरेशन मॉडल में ग्राहकों को वाइ-फाई (WiFi), ब्लूटूथ जैसे फीचर्स दिए जाते थे. सिर्फ इतना ही नहीं फर्स्ट जेनरेशन आईफोन मॉडल में ग्राहकों को एक स्लीक और कॉम्पैक्ट डिजाइन भी मिल जाता था जिसकी बदौलत इसे पॉकेट में फिट करना बेहद ही आसान हो जाता था. इसका वजन भी कम था. अगर बात की जाए रिस्पॉन्स की तो ग्राहकों ने इस फर्स्ट जेनरेशन आईफोन को भी काफी तगड़ा रिस्पॉन्स दिया था क्योंकि तब तक Apple एक नामी कंपनी बन चुकी थी. हालांकि तब लोगों के पास सस्ते ऑप्शंस मौजूद थे ऐसे में लोगों ने इसे खरीदने से पहले रिस्पॉन्स जाना फिर इस पर भरोसा किया जो आज तक बरकरार है.  

 

Trending news