रातों की नींद उड़ा रहा आपका स्मार्टफोन? आज ही बदल डालें अपने Android फोन की ये 4 सेटिंग्स
Advertisement
trendingNow11775273

रातों की नींद उड़ा रहा आपका स्मार्टफोन? आज ही बदल डालें अपने Android फोन की ये 4 सेटिंग्स

Android Smartphone Settings: रात में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते समय किसी तरह की समस्या ना हो इस बात का ख्याल रखते हुए इन सेटिंग्स को तैयार किया गया है जो आपके होश उड़ा सकती हैं. 

रातों की नींद उड़ा रहा आपका स्मार्टफोन? आज ही बदल डालें अपने Android फोन की ये 4 सेटिंग्स

Tips for Smartphone Users: अगर आप भी देर रात तक अपने Android स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको पता होगा कि ऐसा करने से आपको कई सारी हेल्थ रिलेटेड प्रॉब्लम्स होने लगती हैं. दरअसल स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल से नींद आने में दिक्कत होती है और जब आपका शरीर भरपूर नींद नहीं ले पाता है तो अपने आप कई सारी हेल्थ प्रॉब्लम्स होने लगती हैं. इन प्रॉब्लम्स की वजह से आपको इलाज में हजारों रुपये खर्च करने पड़ते हैं. हालांकि आप अगर ऐसा नहीं चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी Android सेटिंग्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो नींद ना आने की समस्या को दूर कर सकती हैं.  

ब्लू लाइट फिल्टर 

एंड्रॉइड पर ब्लू लाइट फ़िल्टर, रात 10 बजे से एक निश्चित दैनिक शेड्यूल पर सेट किया जा सकता है. दरअसल स्मार्टफोन के डिस्प्ले से निकलने वाली ब्लू लाइट नींद ना आने के पीछे का एक बड़ा कारण है. इस फिल्टर का इस्तेमाल करके यूजर्स नींद ना आने की दिक्कत को खत्म कर सकते हैं. इस सेटिंग को मैनुअली इनेबल किया जा सकता है और ब्लू लाइट के लेवल को कम किया जा सकता है. 

डार्क मोड​

ब्लू-लाइट फिल्टर की तरह, डार्क मोड भी काम करता है जो जरूरत से ज्यादा चमक को कम कर देता है और आपको नींद आने की समस्या से छुटकारा मिल जाता है. Android स्मार्टफोन यूजर्स के लिए इस फिल्टर का इस्तेमाल करना काफी जरूरी होता है, रात के दौरान ये फिल्टर आपकी आंखों पर भी जोर पड़ने से बचाता है.  

ऑटोमैटिक म्यूट नोटिफिकेशन्स 

Wind Down नाम से (Android) स्मार्टफोन यूजर्स को एक सेटिंग मिल जाती है जो आपके बेड टाइम के अनुसार नोटिफिकेशन्स को म्यूट कर देती है जिससे आपकी नींद में किसी तरह की रुकावट ना आए और आप आराम से सो सकें. 

डू नॉट डिस्टर्ब 

जब आप किसी आपात स्थिति में हों या रात के किसी भी समय महत्वपूर्ण कॉल की उम्मीद कर रहे हों, तो शाम से सुबह तक अपना मोबाइल फोन बंद करना उचित नहीं होगा. ऐसे में आप खुद को परेशान होने से बचाना चाहते हैं तो डू नॉट डिस्टर्ब सेटिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपको सिर्फ जरूरी कॉल्स या मैसेज ही मिलते हैं और गैर जरूरी चीजों से आपको परेशान नहीं होना पड़ता है. 

Trending news