AC नहीं, ये 6 हजार वाला कूलर सोख लेगा उमस भरी गर्मी, बस कर दें ये छोटी सी सेटिंग
Advertisement

AC नहीं, ये 6 हजार वाला कूलर सोख लेगा उमस भरी गर्मी, बस कर दें ये छोटी सी सेटिंग

Cooler Tricks: कूलर अगर उमस के मौसम में ठंडी हवा नहीं फेंक रहा है तो ये ट्रिक्स आजमा कर अपने कमरे को कूल रख सकते हैं और उमस भरी गर्मी से खुद को बचा सकते हैं. 

AC नहीं, ये 6 हजार वाला कूलर सोख लेगा उमस भरी गर्मी, बस कर दें ये छोटी सी सेटिंग

Cooler Using Tips for Humidity: अगर आपके घर में कूलर इस्तेमाल होता है तो आपने देखा होगा कि जैसे ही बारिश के बाद उमस का मौसम शुरू होता है तो कूलर काम करना बंद कर देता है. ऐसे में होता ये है कि कूलर चलने के बावजूद भी आपको ठंडक महसूस नहीं होती है. इसकी वजह से आपको कूलिंग के लिए काफी परेशान होना पड़ता है. जिन लोगों के घरों में एयर कंडीशनर लगा हुआ है उन्हें राहत मिल जाती है लेकिन जिनके घर में सिर्फ कूलर है उन्हें मुश्किल का सामना करना पड़ता है. अगर आप ऐसा नहीं चाहते हैं और अपने कूलर से ही तगड़ी कूलिंग हासिल करना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ तगड़ी ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी बदौलत ह्यूमिडिटी के मौसम में भी जोरदार तरीके से कूलिंग हासिल की जा सकती है.  

वॉटर पंप के इस्तेमाल पर रोक 

अगर आप नमी वाले मौसम में भी दमदार कूलिंग हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने कूलर में इस्तेमाल होने वाले वॉटर पंप का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए, दरअसल वॉटर पंप का इस्तेमाल किया जाएगा तो नमी और उमस से निपटा नहीं जा सकता है क्योंकि मौसम में पहले से ही काफी नमी होती है. ऐसे में कूलर का इस्तेमाल बिना पंप के ही करना चाहिए. 

खस की घर को कूलर से अलग करके 

कूलर में इस्तेमाल होने वालो खस की घास का इस्तेमाल सिर्फ वॉटर पंप के साथ ही बेहतर माना जाता है, अगर आपको उमस से निपटना है तो खस की घास को बाहर निकाल देना चाहिए इससे हवा और ज्यादा मात्रा में कूलर के अंदर आएगी और उमस से बेहतरीन तरीके से निपटने में मदद मिलेगी. ये तरीका अगर आप अपनाते हैं तो उमस के मौसम में भी अच्छी कूलिंग की जा सकती है.  

कूलर की स्पीड बढ़ा कर 

अगर आप फैन की रोटेशन स्पीड को फुल पर कर देते हैं तो ये मानकर चलिए कि तेजी से कूलर के अंदर हवा का प्रवाह बढ़ जाता है और नमी वाले मौसम के दौरान भी ये अच्छी कूलिंग ऑफर करेगा. ये तरीके आजमाने के बाद आप साधारण कूलर से भी उमस भरी गर्मी को मात दे सकते हैं.  

Trending news