AC से 5 गुना सस्ता ये डिवाइस पल भर में सोख लेता है कमरे की उमस भरी गर्मी! कोने में रख दें और भूल जाएं
Advertisement
trendingNow11775419

AC से 5 गुना सस्ता ये डिवाइस पल भर में सोख लेता है कमरे की उमस भरी गर्मी! कोने में रख दें और भूल जाएं

Dehumidifier for Humidity: उमस से परेशान हैं और एयर कंडीशनर खरीदने का बजट नहीं बना पा रहे हैं तो ये अप्लायंस उमस भरी गर्मी को मिनटों में दूर कर सकता है.  

AC से 5 गुना सस्ता ये डिवाइस पल भर में सोख लेता है कमरे की उमस भरी गर्मी! कोने में रख दें और भूल जाएं

Humidity Control: बारिश का मौसम कुछ दिनों तक तो गर्मी के मौसम से आपको राहत देता है, लेकिन जैसी ही बारिश कम होती है वैसे ही तापमान बढ़ने और मौसम में जरूरत से ज्यादा नमी होने की वजह से उमस बढ़ जाती है. इस उमस से निपट पाना काफी ज्यादा मुश्किल हो जाता है. कूलर और सीलिंग फैन इस गर्मी से निपटने में पूरी तरह से नाकाम रहते हैं. ऐसे में आपको एयर कंडीशनर का ही सहारा लेना पड़ता है. हालांकि जिन लोगों के घर में एयर कंडीशनर नहीं है या फिर उनका बजट नहीं बन पा रहा है तो उन्हें इस उमस भरी गर्मी की वजह से परेशान होने की जरूरत नहीं है. दरअसल मार्केट में एक ऐसा अप्लायंस मौजूद है जो किसी एयर कंडीशनर से तकरीबन 5 गुना सस्ता है लेकिन उमस भरी गर्मी से आपको मिनटों में निजात दिला सकता है. अगर आप इस अप्लायंस के बारे में नहीं जानते हैं तो आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं. 

डी-ह्यूमिडिफायर 

वह उपकरण, जिसकी हम चर्चा कर रहे हैं वो वाटर प्यूरीफायर (आरओ) के समान दिखता है, जिसे डी-ह्यूमिडिफायर कहा जाता है. इसका उपयोग नमी को खत्म करने के लिए किया जाता है, जैसा कि इसका नाम संकेत करता है. यह उपकरण कूलर और पंखों के साथ काम करके आपके कमरे को ठंडा कर देता है और बिना एयर कंडीशनर का इस्तेमाल किए हुए ही आप बड़ी ही आसानी से इस चिपचिपी गर्मी से निपट सकते हैं. 

डी-ह्यूमिडिटी फायर बाजार में व्यापक रूप से उपलब्ध है और इसकी कीमत काफी किफायती है, ताकि आप अपने कमरे के आकार और आवश्यकताओं के अनुसार इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीद सकें. इसकी कीमत बाजार में 6,000 रुपये से शुरू हो जाती है जबकि एक एयर कंडीशनर तकरीबन 30,000 रुपये की कीमत में ही उपलब्ध होता है. 

कैसे करता है काम

डी-ह्यूमिडिफायर कई मायनों में एक एयर कंडीशनर की तरह ही होता है क्योंकि ये कमरे में मौजूद नमी को पूरी तरह से सोख लेता है जिससे कूलर-पंखे की हवा भी अपना काम करने लगती है जो कि, ज्यादा नमी होने पर काम नहीं करती है. इसके बाद ये नमी डी-ह्यूमिडिफायर में ही आकर जमा हो जाती है. बारिश के बाद शुरू होने वाली उमस वाली गर्मी में ये दमदार तरीके से काम करता है. 

Trending news