स्मार्टफोन चार्जिंग की ये गलतियां पड़ेंगी भारी, महीने भर में हो जाएगी हालत खराब
Advertisement
trendingNow11908241

स्मार्टफोन चार्जिंग की ये गलतियां पड़ेंगी भारी, महीने भर में हो जाएगी हालत खराब

Smartphone Charging Tips: स्मार्टफोन चार्जिंग के दौरान आमतौर पर लोग ये गलतियां करते ही हैं, इनकी वजह से स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ लगातार कम होती जाती है. 

 

स्मार्टफोन चार्जिंग की ये गलतियां पड़ेंगी भारी, महीने भर में हो जाएगी हालत खराब

Charging Tips: स्मार्टफोन चार्जिंग के दौरान लोग आमतौर पर गलती करते ही हैं, हालांकि उन्हें इसके बारे में जानकारी नहीं होती है. दरअसल लोग अपने स्मार्टफोन की बैटरी फुल करने के बाद ही इसे चार्जिंग से निकालते हैं. हालांकि ऐसा करना स्मार्टफोन को नुकसान पहुंचा सकता है. ज्यादातर स्मार्टफोन यूजर्स को इस बारे में जानकारी नहीं होती है, लेकिन ऐसा करना सच में आपके फोन की बैटरी लाइफ कम कर देता है और फिर आपको काफी खर्च करना पड़ता है. स्मार्टफोन में किसी तरह का डैमेज ना हो इस बात का ध्यान रखते हुए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर अपने स्मार्टफोन को कितना चार्ज करना चाहिए.

कितना चार्ज करना चाहिए स्मार्टफोन

आपको हमेशा अपना स्मार्टफोन चार्ज करते समय 80 और 20 का फार्मूला अपनाना चाहिए. दरअसल यह फार्मूला ही आपके स्मार्टफोन की लाइफ को बढ़ा सकता है और इसे बीच में ही खराब होने से बचाता है.

क्या है यह फार्मूला

अगर आप इस फार्मूले के बारे में नहीं जानता है तो आपको बता दें कि 80 और 20 का फार्मूला यह कहता है कि कभी भी अपना स्मार्टफोन 20 परसेंट से ज्यादा डिस्चार्ज ना करें. स्मार्टफोन की बैटरी अगर 20% रह गई है तो आपको कोशिश करनी चाहिए कि इसे तुरंत ही चार्जिंग पर लगा ले. ऐसा करने से स्मार्टफोन की बैटरी पर किसी तरह का दबाव नहीं पड़ता है और यह लंबे समय तक चलती है और इसमें कोई डैमेज भी नहीं होता है.

कितना चार्ज करना चाहिए स्मार्टफोन

आपको बता दें कि स्मार्टफोन को हमेशा चार्ज करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपको इसे हंड्रेड परसेंट चार्ज नहीं करना है क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं तो स्मार्टफोन और हीट करता है और बैटरी पर दबाव पड़ता है जिससे ये फट सकती है. इतना ही नहीं बैटरी की लाइफ कम हो सकती है या फिर स्मार्ट फोन में को इंटरनल डैमेज हो सकता है. ऐसे में आपको अपना स्मार्टफोन हमेशा 80 परसेंट तक ही चार्ज करना चाहिए और 20 पर्सेंट बैटरी बची होने पर इसे चार्जिंग पर लगा देना चाहिए.

Trending news