TV का खराब पड़ा Remote करने लगेगा पहले की तरफ काम, इन आसान से स्टेप्स से बचा सकते हैं हजारों रुपये
Advertisement
trendingNow11834840

TV का खराब पड़ा Remote करने लगेगा पहले की तरफ काम, इन आसान से स्टेप्स से बचा सकते हैं हजारों रुपये

TV Remote: घर के खराब पड़े रिमोट कंट्रोल्स इन ट्रिक्स की मदद से पहले जैसे ठीक किए जा सकते हैं और इसमें आपको पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे. 

TV का खराब पड़ा Remote करने लगेगा पहले की तरफ काम, इन आसान से स्टेप्स से बचा सकते हैं हजारों रुपये

Remote Fixing: TV का खराब पड़ा Remote करने लगेगा पहले की तरफ काम, इन आसान से स्टेप्स से बचा सकते हैं हजारों रुपये गैजेट्स हर घर में टीवी तो इस्तेमाल होता ही है, साथ ही साथ एयर कंडीशनर और आजकल तो रिमोट वाले पंखे भी मार्केट में आ चुके हैं. लेकिन ऐसा देखा जाता है कि कुछ महीने चलने के बाद इन रिमोट कंट्रोल्ड अप्लायंसेज का रिमोट काम करना बंद कर देता है. ऐसे में रिमोट कंट्रोल फेंका पड़ता है और उसकी जगह पर एक नया रिमोट कंट्रोल खरीदना पड़ता है तब जाकर आप उन अप्लायंसेज का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपके घर में भी टीवी, एयर कंडीशनर जैसे कई अन्य अप्लायंसेज के खराब रिमोट पड़े हुए हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप पलक झपकते ही इन्हें ठीक कर सकते हैं वो भी बिना पैसे खर्च किए हुए.

IR ब्लास्टर क्लीनिंग 

ऐसा कई बार देखा जाता है कि साफ-सफाई की कमी के चलते रिमोट कंट्रोल के आगे की तरफ लगे हुए IR ब्लास्टर पर काफी ज्यादा डस्ट जमा हो जाती है. इस डस्ट की वजह से जब कभी भी आप रिमोट कंट्रोल का इस्तेमाल करते हैं तो सिग्नल आप अप्लायंस तक नहीं पहुंचता है. ऐसे में आपको किसी साफ़ कपडे का इस्तेमाल करके IR ब्लास्टर पर जमा गंदगी को साफ़ करते रहना चाहिए. ये एक लाइट जैसा नजर आता है और हर रिमोट कंट्रोल के अगले हिस्से में लगा रहता है.

कार्बन रिमूवल 

अगर आप अपने किसी भी अप्लायंस का खराब हो चुका रिमोट देखेंगे तो इसके बैटरी वाले एरिया में मेटल स्प्रिंग और प्लेट्स लगी होती हैं. इन मेटल प्लेट्स और स्प्रिंग में कई बार कार्बन जमा हो जाता है या फिर इसमें रस्ट लग जाता है. ऐसे में आपको किसी रेगमाल के टुकड़े से इसे साफ़ करना होता है जिससे रस्ट और कार्बन मेटल पार्ट्स से निकल जाए क्योंकि इसकी वजह से बैटरी की पावर रिमोट तक नहीं पहुंच पाती है. ऐसा करने के बाद आपका रिमोट ठीक हो जाएगा.

Trending news