सिर्फ 6 हजार का डी-ह्यूमिडिफायर पड़ रहा 40,000 के AC पर भारी, उमस भरी गर्मी को खींच लेगा मिनटों में
Advertisement
trendingNow11764176

सिर्फ 6 हजार का डी-ह्यूमिडिफायर पड़ रहा 40,000 के AC पर भारी, उमस भरी गर्मी को खींच लेगा मिनटों में

Humidity Control Device: बारिश शुरू होने के बाद मौसम में बढ़ी हुई नमी से छुटकारा देने वाला ये अप्लायंस 5 से 6 हजार रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है, ये एयर कंडीशनर से भी बेहतर तरीके से काम करता है. 

सिर्फ 6 हजार का डी-ह्यूमिडिफायर पड़ रहा 40,000 के AC पर भारी, उमस भरी गर्मी को खींच लेगा मिनटों में

Moisture Control at Home: बारिश के मौसम में कुछ समय के लिए तो वातावरण में ठंड हो जाती है लेकिन जैसी ही धूप निकलती है वैसे ही नमी की वजह से उमस होने लगती है. गर्मियों में बारिश से पहले अगर आपको पसीना आता है तो पंखे के नीचे बैठने या फिर कूलर के सामने जाने से गर्मी से राहत मिल जाती है, लेकिन एक बार उमस का मौसम शुरू हो जाए उसके बाद पंखे और कूलर भी गर्मी से निपटने में नाकामयाब साबित होते हैं. दरअसल आपके आसपास नमी इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि कूलर पंखे की हवा काफी नहीं होती है. ये बिना नमी के अच्छी तरह से काम कर सकते हैं लेकिन नमी से इनकी रेंज कम हो जाती है. ऐसी भीषण उमस से निपटा जा सके इसके लिए आज हम आपके लिए एक ऐसा अप्लायंस लेकर आए हैं जो है तो बेहद ही किफायती लेकिन महंगे वाले AC पर भी भारी पड़ता है और उमस से निजात भी देता है. 

कौन सा है ये अप्लायंस 

जिस अप्लायंस के बारे में हम बात कर रहे हैं वो किसी वॉटर प्यूरीफायर (RO) जैसा नजर आता है जिसे डी-ह्यूमिडिफायर कहते हैं. जिस तरह से ह्यूमिडिफायर का काम आपके आसपास नमी को बनाए रखना है ठीक उसी तरह से डी-ह्यूमिडिफायर का काम होता है नमी को सोख लेना जिससे कूलर और पंखे की हवा भी आपको ठंडी लगने लगती है और उमस भरी चिपचिपी गर्मी का असर आपके ऊपर नहीं होता है. डी-ह्यूमिडिफायर मार्केट में काफी किफायती कीमत में उपलब्ध होता है और आप अपने कमरे के साइज और अपनी जरूरत के हिसाब से इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन परचेज कर सकते हैं. मार्केट में ये 6 हजार रुपये से लेकर 40,000 रुपये की बजट रेंज में आसानी से उपलब्ध है.  

किस तरह काम करता है डी-ह्यूमिडिफायर 

डी-ह्यूमिडिफायर एक ऐसा उपकरण है जो वातावरण में मौजूद नमी को नियंत्रित करने के लिए उपयोग किया जाता है. यह विशेष रूप से ठंडे और आर्द्र जलवायु वाले क्षेत्रों में उपयोग होता है, जहां वातावरण में अत्यधिक नमी होती है.

इसका काम वातावरण की नमी को घटाना है. यह उपकरण एक धुंधले क्षेत्र में वातावरण में मौजूद नमी को सोखने के लिए एक विशेष प्रक्रिया का उपयोग करता है. यह प्रक्रिया ज्यादातर "Absorption" के नाम से जानी जाती है.

एक डी-ह्यूमिडिफायर में, वातावरण में मौजूद नमी को सोखने के लिए विभिन्न तकनीकों का उपयोग किया जाता है. यह उपकरण आमतौर पर एक विशेष प्रकार के अवशोषण प्रणाली के साथ आता है, जिसमें वायु या दूसरे धुंधले तरल पदार्थ का उपयोग किया जाता है. यह पदार्थ वातावरण से नमी अवशोषित करने में सक्षम होते हैं. 

Trending news