AC को करने जा रहे पैक? सबसे पहले करवा लें ये 4 काम, अगले सीजन नहीं आएगी कोई दिक्कत
Advertisement
trendingNow11885424

AC को करने जा रहे पैक? सबसे पहले करवा लें ये 4 काम, अगले सीजन नहीं आएगी कोई दिक्कत

AC care Tips: मौसम में हल्की-फुल्की ठंडक आ चुकी है, ऐसे में आप अगर अपने एयर कंडीशनर को रैप करने की तैयारी में हैं तो इन पार्ट्स की सर्विस जरूर करवा लें. 

AC को करने जा रहे पैक? सबसे पहले करवा लें ये 4 काम, अगले सीजन नहीं आएगी कोई दिक्कत

AC Service Tips: पिछले दिनों देश के अलग-अलग हिस्सों में हुई बारिश की वजह से अब मौसम में थोड़ी ठंडक आ चुकी है. ऐसे में एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करने की जरूरत अब पहले से काफी कम हो गई है. बहुत सारे लोगों ने तो अपने एयर कंडीशनर को अब अगले सीजन के लिए पैक करने की भी तैयारी कर ली है. हालांकि ऐसा करने से पहले आपको अपने एयर कंडीशनर में कुछ जरूरी काम करवा लेने चाहिए नहीं तो जब आप अगले सीजन में एयर कंडीशनर खोलेंगे तो आपको काफी पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं. आज हम आपको उन जरूरी पार्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको एयर कंडीशनर पैक करने से पहले सर्विस करवा लेना चाहिए.

कूलेंट लेवल चेकिंग

कूलेंट लेवल चेक करवाना बेहद जरूरी है. अगर कूलेंट का लेवल कम हो जाता है तो कूलिंग में समस्या आने लगती है और आप फिर कुछ नहीं कर सकते हैं इसलिए कूलेंट लेवल को चेक करवाना बेहद ही जरूरी है. इससे अगले सीजन में आपको एयर कंडीशनर शुरू करते ही जोरदार कूलिंग मिलेगी. 

जेट स्प्रे 

नॉर्मल क्लीनिंग जरूरी है लेकिन एयर कंडीशनर की बेहतरीन कूलिंग के लिए जेट स्प्रे क्लीनिंग बेहद ही जरूरी है क्योंकि इसकी वजह से एयरकंडीशनर बेहतरी कूलिंग करने लगता है. जेट स्प्रे क्लीनिंग ना हो तो आपके एयर कंडीशनर को कूलिंग करने में दिक्कत आ सकती है. जेट स्प्रे क्लीनिंग से एयर कंडीशनर के एयर डक्ट और फ़िल्टर में जमी गंदगी बाहर निकल आती है. 

क्लीनिंग है जरूरी 

शायद आपको ये बात ज्यादा गंभीर नहीं लग रही होगी लेकिन असल में एयर कंडीशनर की क्लीनिंग काफी जरूरी होती है. एयर कंडीशनर को अगले सीजन के लिए पैक करने से से पहले आपको अच्छी तरह से इसे क्लीन करवा लेना चाहिए, इससे फिल्टर में जमी गंदगी बाहर आ जाती है. 

Gas लीकेज चेकिंग 

आम तौर पर एयर कंडीशनर में गैस लीकेज हो जाता है जिससे कूलिंग प्रभावित होने लगती है. अगर आप लीकेज चेक नहीं करवाते हैं तो एयर कंडीशनर ठीक तरह से काम नहीं करेगा और घंटों चलने के बाद भी कूलिंग नहीं होगी.

Trending news