नॉर्मल प्रेस या स्टीम प्रेस, ये वाला मॉडल खाता है सबसे ज्यादा बिजली? आज ही निकाल दें इसे घर से बाहर
Advertisement

नॉर्मल प्रेस या स्टीम प्रेस, ये वाला मॉडल खाता है सबसे ज्यादा बिजली? आज ही निकाल दें इसे घर से बाहर

Electric Saving: कपड़ों को प्रेस करने के लिए ये वाला आयरन इस्तेमाल करते हैं तो आपको सावधान रहे की जरूरत है, ये खतरनाक भी साबित हो सकता है साथ ही बिजली भी ज्यादा खाता है. 

नॉर्मल प्रेस या स्टीम प्रेस, ये वाला मॉडल खाता है सबसे ज्यादा बिजली? आज ही निकाल दें इसे घर से बाहर

Press Iron: घर में कपड़ों को लंबे समय तक नए जैसा बनाए रखने के लिए उनकी धुलाई के बाद प्रेस किया जाता है, जिनके पास समय नहीं होता है उनके लिए मार्केट में एसी शॉप्स मौजूद है जो एक निश्चित अमाउंट लेकर कपड़ों को प्रेस करती हैं वहीं ज्यादातर लोग घरों पर प्रेस रखते हैं और इनका इस्तेमाल करते हैं. कपड़ों को नए जैसा बनाए रखने के लिए प्रेस करना बेहद ही जरूरी हो जाता है लेकिन कपड़ों को प्रेस करने के लिए जी प्रेस आयरन का इस्तेमाल किया जाता है उसके बारे में जानना आपके लिए बेहद ही जरूरी है क्योंकि अगर आपके घर में सही आयरन मौजूद न हो तो आपकी जेब ढीली हो सकती है साथ ही साथ यह आपके लिए खतरनाक भी साबित हो सकता है.

कौन सा प्रेस आयरन करना चाहिए इस्तेमाल

मार्केट में दो तरह के प्रेस आयरन मौजूद है जिनमें पहले नॉर्मल प्रेस होता है जिसमें ज्यादा कम जाम आपको देखने को नहीं मिलेगा. इसमें बस एक हीटिंग प्लेट लगी होती है जिसकी बदौलत यह गर्म होता है और कपड़ों में से रिंकल्स निकालने का काम करता है. अगर दूसरी तरह के प्रेस की बात की जाए तो यह होता है स्टीम प्रेस जो नॉर्मल प्रेस की तरह ही होता है लेकिन इसमें स्टीम वाला ऑप्शन भी शामिल कर दिया जाता है जिसकी बदौलत यह प्रेस करने के दौरान स्टीम भी छोड़ना है जिससे कपड़े बड़ी आसानी के साथ सीधे सपाट और नए जैसे हो जाते हैं. हालांकि अब सवाल यह उठता है कि इनमें से कौन सा प्रेस आपको इस्तेमाल करना चाहिए और कौन सा नहीं करना चाहिए, तो आज हम आपके लिए इस बड़े सवाल का जवाब लेकर आए हैं.

इस प्रेस का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए

अगर आप हर महीने बढ़ेड़ हुए बिजली के बिल से परेशान हैं तो कोशिश करनी चाहिए कि आप नॉर्मल प्रेस का ही इस्तेमाल करें क्योंकि नॉर्मल प्रेस में सिर्फ हीटिंग प्लेट को गर्म करने के लिए ही बिजली इस्तेमाल की जाती है उसके बाद किसी अन्य कार्य में बिजली की जरूरत नहीं पड़ती है, जबकि स्टीम प्रेस की बात की जाए तो इसकी तकनीक थोड़ी अलग होती है क्योंकि इसमें पानी अलग से फिल करना पड़ता है, इस पानी को गर्म करके स्टीम बनाने के लिए और ज्यादा हीटिंग की जरूरत पड़ती है और इससे बिजली की खपत भी बढ़ जाती है नतीजतन यह प्रेस जरूरत से ज्यादा बिजली खर्च करता है. इतना ही नहीं स्टीम प्रेस की वजह से आपको बिजली का झटका भी लग सकता है अगर वह अच्छी क्वालिटी का नहीं है तो ऐसे में आपको कोशिश करनी चाहिए कि नॉर्मल प्रेस का ही इस्तेमाल करें. यह किफायती होते हैं साथ ही साथ बिजली की खपत कम रखते हैं और सुरक्षित भी होते हैं.

Trending news