आंधी-तूफान आते ही बंद कर देना चाहिए AC, कारण जान लेंगे तो कभी नहीं करेंगे ये गलतियां
Advertisement
trendingNow11765563

आंधी-तूफान आते ही बंद कर देना चाहिए AC, कारण जान लेंगे तो कभी नहीं करेंगे ये गलतियां

AC Tips and Tricks: अगर आप तेज आंधी-तूफान के दौरान एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करते रहते हैं तो आपको ये जानकारी होना बेहद ही जरूरी है, दरअसल इससे आप नुकसान से बच सकते हैं. 

आंधी-तूफान आते ही बंद कर देना चाहिए AC, कारण जान लेंगे तो कभी नहीं करेंगे ये गलतियां

AC Using While Thunder Storm: बारिश का मौसम आते ही ऐसा देखा जाता है कि मौसम में नमी बढ़ने के साथ ही उमस भी बढ़ जाती है. इस वजह से कुछ समय तक तो ठंडक बरकरार रहती है लेकिन उसके बाद आपको भयंकर उमस झेलनी पड़ती है जो कि लू चलने वाले सीजन से कहीं ज्यादा कष्टदायक होता है. दरअसल नमी घर में इस्तेमाल होने वाले कूलर और पंखों को फेल कर देती है जिसके बाद सिर्फ एयर कडीशर ही इस समस्या से निपट सकता है. हालांकि आपको ये बात पता होनी चाहिए कि बारिश के मौसम में एयर कंडीशनर इस्तेमाल करना आपका भारी नुकसान करवा सकता है. अगर आपको इस बारे में अंदाजा नहीं है तो हम आपको इसकी डीटेल देने जा रहे हैं

बारिश और तूफान में एयर कंडीशनर चलाना है या नहीं 

एयर कंडीशनर का इस्तेमाल किसी भी वक्त किया जा सकता है फिर चाहे बारिश हो रही हो या आंधी चल रही हो लेकिन कुछ बातों का खास ध्यान आपको रखना ही पड़ेगा. मान लीजिए आपके घर में एक विंडो एयर कंडीशनर है और इसका पिछला हिस्सा हर की बालकनी में निकलता है तो बालकनी में अच्छी तरह से शेल्टर मौजूद होना चाहिए. वहीं अगर बात की जाए स्प्लिट एयर कंडीशनर की तो इसका आउटर यूनिट आपके घर की छत पर लगा होता है या फिर बालकनी में लगा होता है, ऐसे में इस पर भी एक शेल्टर मौजूद होना चाहिए.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

अगर आंधी चल रही हो या फिर तेज बारिश हो रही हो तो आपको कुछ समय के लिए एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करना बंद कर देना चाहिए. दरअसल शेल्टर में होने की वजह से एयर कंडीशनर को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता है लेकिन कई बार ऐसा होता है जब बारिश और आंधी के दौरान बिजली गिरने का भी डर बना रहता है ऐसी स्थिति में एयर कंडीशनर पर अगर बिजली गिर जाए तो यह पूरी तरह से कम करना बंद कर सकता है क्योंकि इसके अंदर शॉर्ट सर्किट हो जाएगा. अगर बहुत तेज बारिश हो रही हो तब भी आपको एयर कंडीशनर का इस्तेमाल कुछ समय के लिए बंद करना चाहिए क्योंकि इसके अंदर अगर ज्यादा पानी चला जाए तब की इसकी वायरिंग में दिक्कत आ सकती है या फिर पूरा का पूरा एयर कंडीशनर खराब हो सकता है. हालांकि ऐसा काम ही होता है उसके बावजूद भी आपको तेज बारिश और आंधी की स्थिति में एयर कंडीशनर बंद ही रखना चाहिए. 

Trending news