Lemon Water Benefits: नींबू पानी पीने के ये होते हैं फायदे, खाने के कितने देर बाद पीना है सही?
Advertisement
trendingNow11399952

Lemon Water Benefits: नींबू पानी पीने के ये होते हैं फायदे, खाने के कितने देर बाद पीना है सही?

Nimbu Pani Benefits: नींबू पानी को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं जैसे कि इसका सेवन करने से शरीर को कौन-कौन से लाभ मिलते हैं, या फिर नींबू पानी खाना खाने के कितने देर बाद पीना चाहिए. इन सभी प्रश्नों के जवाब लेख में जानेंगे.

फाइल फोटो

Lemon Water For Weight Loss: नींबू पानी पीना सेहत के लिए कितना फायदेमंद है ये बात सभी लोग जानते हैं. ये न सिर्फ पीने में टेस्टी लगता है बल्कि इसे पीने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं. नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. इसके अलावा इसमें साइट्रिक एसिड भी होता है. नींबू पानी एक इम्यूनिटी बूस्टर है जिसका सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिलती है. कई लोग नींबू पानी का रोजाना सेवन करते हैं इसलिए वो जानना चाहते हैं कि नींबू पानी पीने का सही समय क्या है. क्या इसे खाना खाने से तुरंत बाद पीना चाहिए या फिर नहीं? भोजन करने के बाद नींबू पानी पीने के क्या फायदे हैं, इन्हीं सब चीजों के बारे में आज इस लेख में जानेंगे.

खाना खाने के बाद नींबू पानी पीने के फायदे
खाना खाने के बाद नींबू पानी पीने के कई फायदे होते हैं. इसका सेवन करने से पेट संबधी समस्याओं में आराम मिलता है. ये एक गजब का इम्यूनिटी ड्रिंक भी है जिसे पीने से मौसमी संक्रमण, एलर्जी, सर्दी-जुकाम, बुखार आदि होन का खतरा कम होता है. आप अगर खाना खाने के बाद नींबू पानी पीते हैं तो इससे स्किन प्राब्ल्स दूर होती हैं और इसका सेवन हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करता है. इसके अलवा ये वजन घटाने के लिए एक बहुत ही बढ़िया ड्रिंक है. रोज सुबह उठकर इसका सेवन करने से आपको कुछ दिनों में अपने वजन में फर्क दिखेगा.

भोजन के तुरंत बाद न करें सेवन
भोजन करने के तुरंत बाद किसी भी तरह के ठंडे ड्रिंक्स का भोजन करने से बचना चाहिए. आप अगर भोजन करने के तुरंत बाद कोई ठंडी ड्रिंक पीते हैं तो इससे पेट में कई तरही की समस्याएं जैसे कि पेट में गैस, कब्ज, ब्लोटिंग आदि हो सकती हैं. इसलिए भोजन के तुरंत बाद नींबू पानी पीने से बचें.

खाने के इतने देर बाद सेवन करना सही

भोजन के बाद कम से कम आपको 45 मिनट बाद तक नींबू पानी नहीं पीना चाहिए. वैसे तो खाना खाने के 1 घंटे बाद ही कोई ड्रिंक पीने की सलाह दी जाती है. इसके अलवा भोजन करने के बाद कभी भी ठंडे पानी में नींबू मिलाकर न पिएं, हमेशा गर्म पानी में नींबू का रस डालकर सेवन करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news