Peepal Leaf Benefits: पीपल के पत्ते से बनाएं हेल्थ ड्रिंक, Sugar-Kidney- Mental Health सभी को करें बेहतर
Advertisement

Peepal Leaf Benefits: पीपल के पत्ते से बनाएं हेल्थ ड्रिंक, Sugar-Kidney- Mental Health सभी को करें बेहतर

Control Sugar Level: आजकल ज्यादातर लोग शुगर जैसी समस्याओं से पीड़ित रहते हैं. आज हम आपको पीपल के पत्ते उबालकर पीने के फायदे बताएंगे जिससे शुगर लेवल कंट्रोल होने के साथ-साथ कई और समस्याओं में भी फायदा मिलता है.

फाइल फोटो

Health Tips: पीपल का पेड़ अपने गुड़ों के लिए जाना जाता है. पीपल के पत्ते से लेकर उसका छाल सभी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. आयुर्वेद के अनुसार पीपल के पत्ता को कई तरह के रोगों को दूर करने के लिए यूज किया जाता है. पीपल का पत्ता स्किन की समस्याओं को भी ठीक करने में मददगार होता है. आपने कई लोगों को पीपल के पत्ते का सीधा सेवन करते हुए देखा होगा. पीपल के पत्ते को उबाल कर पीने से भी सेहत को कई फायदे मिलते हैं. 

जरूरी न्यूट्रियंट्स से होता है भरपूर
पीपल के पत्तों में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीज, कॉपर जैसे जरूरी पोषक तत्व पाये जाते हैं. इसके अलावा पीपल के पत्ते में टीडायबिटिक, एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट्स, दर्द निवारक, एंटीबैक्टीरियल, एंटी-एम्नेसिक प्रॉपर्टीज पायी जाती हैं. जब पीपल के पत्ते को पानी में डालकर उबालते हैं तो उसमें मौजूद सभी जरूरी न्यूट्रियंट्स पीनी द्वारा एब्जॉर्ब कर लिए जाते हैं, इसलिए पीपल के पत्ते को उबालकर पीने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं. 

करता है बल्ड शुगर कंट्रोल
पीपल के पत्ते को उबालकर पीना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इस हेल्थ ड्रिंक को पीने से डायबिटीज रोगियों का शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. इसके अलावा जिन लोगों को दिल की बीमारी होती है उनके लिए भी ये हेल्थ ड्रिंक बड़ी काम की चीज है. ये दिल के रोग होने के खतरे को कम करता है और हृदय को हेल्दी रखने में मदद करता है.

शरीर डिटॉक्स करने में मददगार 
पीपल के पत्ते शरीर को डिटॉक्स करने में काफी मदद करते हैं. इसका सेवन करने से बल्ड में मौजूद सभी तरह की गंदगी और हानिकारक टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं और खून साफ हो जाता है. इसके अलावा पीपल के पत्ते उबाल कर पीने से पेट संबंधी समस्याएं जैसे की अपच, ब्लोटिंग, उल्टी-दस्त, गैस, कब्ज आदि से भी आराम मिलता है.

बेहतर होती है मेंटल हेल्थ
पीपल के पत्ते उबालकर पीने से मेंटल हेल्थ अच्छी रहती है और ब्रेन बेहतर तरीके से फंक्शन कर पाता है. इसके अलावा ये फेफड़ों को हेल्दी रखने में मदद करता है. इस हेल्थ ड्रिंक का सेवन करने से किडनी हेल्दी रहती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news