बाप रे! स्मार्टफोन की छुट्टी कर देगा ये AI डिवाइस, छोटे से प्रोजेक्टर से करेगा सारा काम
Advertisement
trendingNow12003381

बाप रे! स्मार्टफोन की छुट्टी कर देगा ये AI डिवाइस, छोटे से प्रोजेक्टर से करेगा सारा काम

Humane AI Pin: ऐसा माना जा रहा है कि ये डिवाइस आने वाले सालों में स्मार्टफोन की जरूरत को खत्म कर सकता है, ये एक प्रोजेक्टर आधारित डिवाइस है. 

बाप रे! स्मार्टफोन की छुट्टी कर देगा ये AI डिवाइस, छोटे से प्रोजेक्टर से करेगा सारा काम

Humane AI Pin: Apple के दो पूर्व अधिकारियों द्वारा स्थापित स्टार्टअप Humane ने AI Pin नाम का वियरेबल डिवाइस डेवलप किया है. एआई पिन एक छोटा, हल्का उपकरण है जो चुंबकीय रूप से आपके कपड़ों से जुड़ जाता है. ये तमाम तरह की खासियतों से लैस है. अब तो ऐसा कहा जा रहा है कि ये डिवाइस आपके स्मार्टफोन की छुट्टी कर सकता है. जबरदस्त फीचर्स से लैस ये डिवाइस सेंसर, प्रोजेक्टर और एआई तकनीक के साथ आता है. 

एआई पिन क्या है?

एआई पिन एक स्क्रीन के बगैर आने वाला वियरेबल डिवाइस है. स्क्रीन की कमी को पूरा करने के लिए इसमें एक प्रोजेक्टर लगाया गया है जो डिस्प्ले को आपके हाथ या फिर आपके सामने मौजूद सरफेस पर प्रोजेक्ट करता है. ऐसा कोई डिवाइस शायद ही आपने पहले कभी देखा होगा. आपको बता दें कि ये डिवाइस पॉकेट साइज है और आपको इसे अपने शोल्डर के पास लगाना होता है. इसके बाद ये डिवाइस बड़े आराम से स्क्रीन प्रोजेक्ट करता है. आप इस प्रोजेक्शन पर ही रिस्पॉन्स कर सकते हैं. कॉल पिक कर सकते हैं और मैसेज भी टाइप कर सकते हैं. फिर ये प्रोजेक्शन आपके हाथ में हो रहा हो या फिर आपके सामने मौजूद किसी सरफेस पर हो रहा हो. 

यह छोटा और हल्का है, और ये कपड़ों पर कहीं भी पहना जा सकता है. एआई पिन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन प्रक्रिया द्वारा संचालित है और इसमें कैमरा, माइक्रोफोन और एक्सेलेरोमीटर सहित विभिन्न प्रकार के सेंसर हैं. इसमें एक इनबिल्ट प्रोजेक्टर भी है जिसका उपयोग आपके हाथ की हथेली या अन्य सतहों पर जानकारी प्रदर्शित करने के लिए किया जा सकता है.

एआई पिन कैसे काम करता है?

एआई पिन आपके कॉन्टेक्स्टको समझने और आपको रेलेवेंट डीटेल्स और वर्किंग कपैसिटी प्रदान करने के लिए बड़े लैंग्वेज मॉडल के आधार पर सेंसर और एआई तकनीक के संयोजन का उपयोग करके काम करता है. उदाहरण के लिए, यदि आप सड़क पर चल रहे हैं, तो एआई पिन आपके आस-पास की वस्तुओं और स्थानों की पहचान करने के लिए अपने कैमरे का उपयोग कर सकता है. इसके बाद यह इस जानकारी का उपयोग आपको रेलेवेंट डीटेल्स प्रदान करने के लिए कर सकता है, जैसे रेस्तरां का नाम या बस स्टॉप की दूरी। कंपनी ने कहा है कि वह 2024 में नेविगेशनल क्षमताएं पेश करेगी. 

एआई पिन का उपयोग अन्य उपकरणों को नियंत्रित करने के लिए भी किया जा सकता है. उदाहरण के लिए, आप कॉल करने और टेक्स्ट भेजने, अपने स्मार्ट घरेलू उपकरणों को नियंत्रित करने या अपने स्मार्टफोन पर संगीत चलाने के लिए एआई पिन का उपयोग कर सकते हैं. आप एआई पिन का उपयोग विभिन्न एआई-संचालित एप्लीकेशंस जैसे ट्रांसलेशन सर्विसेज, वर्चुअल असिस्टेंट और पर्सनल ट्रेनर्स तक पहुंचने और उपयोग करने के लिए भी कर सकते हैं.

इन सुविधाओं के अलावा, एआई पिन को प्राइवसी फोकस्ड होने के लिए भी डिज़ाइन किया गया है. एआई पिन में एक इनबिल्ट प्राइवसी इंडिकेटर लाइट भी लगाई गई है जो आपको बताती है कि डिवाइस का कैमरा, माइक्रोफ़ोन या इनपुट सेंसर कब सक्रिय हैं. आप किसी भी समय एआई पिन के सेंसर को इनेबल भी कर सकते हैं.

कीमत और उपलब्धता

ह्यूमेन एआई पिन अब $699 ( 58,317.81 रुपये) की शुरुआती कीमत पर प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध है. डिवाइस के 2024 की शुरुआत में शिप होने की उम्मीद है.
ट्विटर पर साझा करें

Trending news