Ram Mandir: 9 लाख में शूट हुआ था रामानंद सागर की 'रामायण' का एक एपिसोड, दर्ज है वर्ल्ड रिकॉर्ड; ये हैं 10 फैक्ट्स
Advertisement

Ram Mandir: 9 लाख में शूट हुआ था रामानंद सागर की 'रामायण' का एक एपिसोड, दर्ज है वर्ल्ड रिकॉर्ड; ये हैं 10 फैक्ट्स

रामानंद सागर के सीरियल 'रामायण' को ऑनएयर हुए कई साल बीत गए हैं. लेकिन ये पौराणिक शो जितनी बार भी टीवी पर आता है तो लोग हर बार इस शो को उतने ही श्रद्धा भाव से देखते हैं. आज हम आपको इस पौराणिक शो से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें बताते हैं.

रामानंद सागर की 'रामायण' से जुड़े फैक्ट्स

Ramanand Sagar Ramayan: रामानंद सागर (Ramanand Sagar) ने सालों पहले पौराणिक सीरियल 'रामायण' बनाया था. ये पौराणिक सीरियल जैसे ही टेलीविजन पर टेलीकास्ट हुआ तो लोगों के दिलों में बस गया. इसमें भगवान राम के किरदार में अरुण गोविल और माता सीता के रोल में दीपिका चिखलिया ऐसी फिट हुईं कि लोग सीरियल शुरू होते ही हाथ जोड़कर टेलीविजन स्क्रीन के सामने बैठ जाया करते थे. इस शो को रिलीज हुए बरसों बीत गए हैं कि लेकिन ये शो जितनी बार भी ऑनएयर हुआ, लोगों ने उतने ही श्रद्धा भाव से इस शो को देखा. आज हम आपको इस सुपरहिट पौराणिक सीरियल से जुड़ी 10 ऐसी बातें बतातें है जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगें.

1. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रामानंद सागर की 'रामायण' के एक एपिसोड का खर्च 9 लाख रुपये था. जबकि इस शो के एक एपिसोड से कमाई करीबन 40 लाख होती थी.

2. खबरों की मानें तो रामानंद सागर ने लक्ष्मण मेघनाद और कुंभकर्ण के बीच युद्ध के कई सीन्स को जुगाड़ से फिल्माया था. ऐसा इसलिए क्योंकि उस वक्त स्पेशल इफेक्ट या वीएफएक्स की मशीन नहीं थी.

3. 'रामायण' भारत का एक मात्र ऐसा सीरियल है जिसके टेलीकास्ट का टाइम 45 मिनट रहा. 

 

 

4. कोरोना लॉकडाउन में इस शो को दोबारा टेलीकास्ट किया गया. उस वक्त उस शो ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया था. 16 अप्रैल 2020 को रामायण का जो एपिसोड टेलीकास्ट हुआ था उसे करीबन 7.7 करोड़ लोगों ने देखा था.

5. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रामानंद सागर ने इस शो की शूटिंग मुंबई से 16 किलोमीटर दूर उमरगांव में की थी. खबरों की मानें तो उन्होंने उस जगह को शूट के लिए खासतौर पर किराए पर लिया था.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by  (@kattarsanatanianup37)

 

6. रिपोर्ट्स की मानें तो इस शो की शूटिंग करीबन 550 दिनों तक चली थी. कई कलाकार उमरगांव में ही रुके थे.

7. इस शो में त्रिजटा का किरदार किसी एक्ट्रेस ने नहीं बल्कि गुजरात की एक आम महिला ने निभाया था. वो महिला सूरत की रहने वाली थी जिसका नाम विभूति परेश चंद्र दवे था.

8. जब ये शो टीवी पर आता था तो उस वक्त सारी गलियां और सड़कों पर सन्नाटा पसर जाता था.

9. रिपोर्ट्स के मुताबिक रामायण में पहाड़ से लेकर ग्रहों के लिए स्पेशल इफेक्ट्स दिखाने के लिए जो मशीन इस्तेमाल की गई थी उसका नाम SEG 2000 है.

10.रामायण सीरियल के लिए अरुण गोविल ने सिगरेट छोड़ दी थी.

 

 

Trending news