Ram Mandir: अपनी ही 'रामायण' में रामानंद सागर ने निभाया था यह किरदार, क्या आपने कभी किया नोटिस?
Advertisement

Ram Mandir: अपनी ही 'रामायण' में रामानंद सागर ने निभाया था यह किरदार, क्या आपने कभी किया नोटिस?

Ramanand Sagar Ramayan: अरुण गोविल और दीपिका चिखलिया की 'रामायण' को 36 साल हो चुके हैं, लेकिन उसको देखने का क्रेज आज भी नया सा ही है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि 'रामायण' टीवी पर सीरियल बनाने वाले रामानंद सागर ने भी एक किरदार निभाया था.

'रामायण' में रामानंद सागर ने निभाया था यह किरदार

Ramanand Sagar Play Role in Ramayan: साल 1987 में लोग अपने घरों का सारा काम खत्म करने के बाद एक दूसरे के घरों में टीवी के आगे जमकर बैठ जाया करते थे. चारों तरफ एक बद शांत माहौल पसर जाता था और किसी की आवाज आती थी तो वो होती थी टीवी के दुरदर्शन पर आने वाले रामानंद सागर (Ramanand Sagar) की 'रामायण' (Ramayan). इस सीरियल को 36 साल हो चुके हैं, लेकिन आज भी जब ये टीवी पर प्रसारित की जाती है तो लोग बड़े चाव के साथ इसको देखना पसंद करते हैं. 

एक दम वैसे ही जैसे 36 साल पहले देखा करते थे. कोरोना के समय लगे लॉकडाउन में इस सीरियल को लाखों-करोड़ों लोगों ने अपने परिवार के साथ बैठकर देखा. वहीं, अब पूरे देश में राम मंदिर (Ram Mandir) का मुद्दा जोरों पर है, जो अगले साल 22 जनवरी तक बनकर तैयार हो जाएगा. वहीं, इस सीरियल में कई किरदार नजर आए थे, जिनको आज भी उनके किरदारों के रूप में ही देखा और जाना जाता है. 

fallback

'रामायण' में रामानंद सागर ने निभाया था किरदार 

जैसे अरुण गोविल (Arun Govil) को भगवान राम, दीपिका चिखलिया (Deepika Chikhalia) को मां सीता, सुनील लहरी (Sunil Lahri) को लक्ष्मण और  दिवंगत एक्टर अरविंद (Arvind) को रावण के किरदार में पहचान मिली, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस सीरियल को बनाने वाले रामानंद सागर ने भी एक किरदार निभाया था. जी हां, उन्होंने भी अपनी 'रामायण' एक किरदार निभाया था, जो ज्यादातर लोगों ने नोटिस ही नही किया. दरअसल, निर्देशक रामानंद सागर ने 'रामायण' में एक स्वर्ग के देवता का किरदार निभाया था.

fallback

'रामायण' में कब नजर आते हैं रामानंद सागर

जब श्री राम, माता सीता और भाई लक्ष्मण के साथ अपने 14 साल का वनवास खत्म करके अपने घर अयोध्या (Ayodhya) लौटते हैं तब स्वर्ग के सभी भगवान और देवता गण उनका भव स्वागत करते हैं, जिनमें से एक रामानंद सागर भी होते हैं, जो देवता के गेटअप में सिर पर मुकुट लगाए, गले में कई सारी मोतियों की माला पहने नजर आते हैं और साथ थी श्री राम और माता सीता के स्वागत में गीत गाते नजर आते हैं.

Trending news