जब चांद की आड़ में हुआ था धोखा, Pakeezah के मेकर्स खेल गए थे बड़ा खेल!
trendingNow11779828

जब चांद की आड़ में हुआ था धोखा, Pakeezah के मेकर्स खेल गए थे बड़ा खेल!

Pakeezah Movie: 51 साल पहले रिलीज हुई पाकीजा फिल्म में चांद का जिक्र हुआ तो लोगों को खूब भाया...मीना कुमारी और राजकुमार दो प्रेमी जो दुनिया को छोड़ चांद के पार जाने की बात कह रहे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस गाने में मेकर्स ने क्या बड़ा खेल खेला.

जब चांद की आड़ में हुआ था धोखा, Pakeezah के मेकर्स खेल गए थे बड़ा खेल!

Chalo Dildar Chalo Chand Ke paar Chalo: आज का दिन बेहद खास है...और हर ओर सिर्फ और सिर्फ चांद का शोर मचा है भई मचे भी क्यों...चंद्रयान 3 ने चांद की उड़ान भर ली है और भारत की एक और कामयाबी का सफर शुरू हो गया है. लेकिन चांद का जिक्र आया तो पाकीजा फिल्म (Pakeezah Movie) का एक किस्सा ताजा हो उठा. जब फिल्म के मेकर्स चांद की आड़ लेकर ही भड़ा खेल, खेल डाला था जिसके बारे में दर्शकों को दशकों बाद पता चला. फिल्म का सुपरहिट गाना...चलो दिलदार चलो चांद के पार चलो (Chalo Dildar Chalo Chand Ke Paar Chalo Song) तो आपको याद ही होगा. 

हिंदी सिनेमा की आइकॉनिक फिल्म है पाकीजा

4 फरवरी, 1972 को रिलीज हुई फिल्म हिंदी सिनेमा की सबसे सफल, चर्चित और आइकॉनिक फिल्मों में से एक है. प्यार के महीने में आई इस फिल्म की कहानी भी प्यार पर ही बेस्ड थी. लिहाजा लोगों के दिलों को छू गई. इस फिल्म में मीना कुमारी और राज कुमार की जोड़ी थी जो पाकीजा में जबरदस्त हिट रही. ये फिल्म ही नहीं बल्कि इसके गाने भी जबरदस्त हिट रहे थे. फिर चाहे चलते-चलते हो या फिर ढाड़े रहियो ओ बाके...इसके अलावा चलो दिलदार चलो चांद के पार चलो को भी लोगों ने खूब पसंद किया. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस गाने में मीना कुमारी थी ही नहीं. 

fallback

जी हां...पाकीजा फिल्म को बनाने में कई साल लगे और एक वक्त ऐसा आया कि मीना कुमारी की तबीयत काफी खराब हो गई. उस वक्त वो फिल्म की शूटिंग करने की हालत में ही नहीं थी. उसी वक्त ये गाना शूट होना था. ऐसे में क्या करते को मेकर्स ने चांद की आड़ में बड़ा दांव चला उन्होंने मीना कुमारी से कुछ छ मिलने वाली पद्मा खन्ना से इस गाने को शूट करवाया. लॉन्ग शॉट रखे गए ताकि कोई उन्हें पहचान ना पाए और जब भी क्लोज शॉट होता तो दुपट्टे से पद्मा खन्ना का चेहरा ढक दिया जाता और कैमरे का फोकस राज कुमार पर रखा जाता. इस तरह ये गाना शूट किया गया. इस पूरे में गाने में एक बार भी मीना कुमारी का चेहरा नजर नहीं आता. तब किसी को ये राज पता नहीं था. सालों बाद इसका खुलासा हुआ था. हालांकि आज भी इस गाने को खूब पसंद किया जाता है. 

Trending news