आखिर क्यों DTH के एंटीना का आकार होता है गोल? क्या आप जानते हैं इसके पीछे की वजह
Advertisement

आखिर क्यों DTH के एंटीना का आकार होता है गोल? क्या आप जानते हैं इसके पीछे की वजह

Shape of DTH Antenna: हम सभी जानते हैं कि DTH या डिश टीवी का एंटीना पहले वाले एंटीने से काफी अलग होता हैं. इसमें गोल छतरी लगाई जाती है. हालांकि, क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि आखिर क्यों DTH या फिर डिश टीवी का एंटीना गोल होता है?   

आखिर क्यों DTH के एंटीना का आकार होता है गोल? क्या आप जानते हैं इसके पीछे की वजह

Shape of DTH Antenna: टेलीविजन एक ऐसी चीज है, जिसके बारे में हम सभी जानते होंगे. पिछले दो दशक में टेवी की दुनिया में बहुत से बदलाव हुए हैं. जैसे पहले के समय में लंबे एंटीना होते थे, जिनके जरिए गांवों में दूरदर्शन देखा जाता था. इसके बाद डीटीएच (DTH) की एंट्री हुई और इसी के चलते धीरे-धीरे भारत के घरों में कई टीवी चैनल्स ने एंट्री ले ली. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि DTH या डिश टीवी का एंटीना पहले वाले एंटीने से काफी अलग होता हैं. इसमें गोल छतरी लगाई जाती है. जिसके जरिए सेटेलाइट से सिग्नल प्राप्त किए जाते हैं और हम टीवी पर अपने पसंदीदा प्रोग्राम देख पाते हैं. हालांकि, क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि आखिर क्यों DTH या फिर डिश टीवी का एंटीना गोल होता है? क्या कारण है कि वे चौकोर या किसी और आकार में नहीं बनाए जाते? अगर आप इसका जवाब नहीं जानते तो कोई नहीं आज हम आपको इसके बारें में विस्तार से बताएंगे.

इसलिए गोल होती है डिश टीवी का एंटीना
बता दें कि डिश टीवी के एंटीने का आकार जानबूझ कर गोल बनाया जाता है. ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि जब कोई लाइट डिश से टकराए, तो वह रिफलेक्ट होकर सीधा वापस ना चला जाए, बल्कि वो फोकश पर आकर रुक जाए. इसी प्रकार जब सैटेलाइट से आने वाले सिग्नल भी छतरी से टकराते हैं, तो वे फीड हॉर्न (Feed Horn) पर केंद्रित हो जाते है और ऐसा होने से ही हमारे टीवी पर कई तरह के चैनल्स आते हैं. 

सेट ऑफ बॉक्स का क्या है इस्तेमाल
सवाल ये भी है कि आखिरी सेट टॉप बॉक्स का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? बता दें कि दरअसल, सेट टॉप बॉक्स सैटेलाइट से इंफॉर्मेशन लेता है. मतलब फीड हॉर्न वाले सिग्नल सेट टॉप बॉक्स में पहुंचते हैं, जिसके बाद सेट टॉप बॉक्स इन सिग्नल को डिकोड करता है. इसी डिकोडेड इंफॉर्मेशन को हम सभी टीवी के माध्यम से देखते हैं.

Trending news