आखिर पानी की बोतलों पर क्यों बनी होती हैं ये टेढ़ी Lines? जानें क्या है इनका यूज
Advertisement

आखिर पानी की बोतलों पर क्यों बनी होती हैं ये टेढ़ी Lines? जानें क्या है इनका यूज

Why Lines Formed on Water Bottle: क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि आखिर पानी की बोतलों के ऊपर ये टंढ़ी-मेढ़ी लाइंस क्यों बनी होती हैं.

आखिर पानी की बोतलों पर क्यों बनी होती हैं ये टेढ़ी Lines? जानें क्या है इनका यूज

Why Lines Formed on Water Bottle: आपका शायद एक दिन भी ऐसा ना हो, जिस दिन आप पानी ना पीते हों. आप अक्सर पानी गिलास में या फिर बोतल के जरिए पीते होंगे. मगर पानी पीते समय क्या आपने कभी उस बोतल के ऊपर बनी हुई लाइंस को ध्यान से देखा है. अगर देखा है तो क्या आपने कभी ये सोचा है कि आखिर पानी की बोतलों के ऊपर ये टंढ़ी-मेढ़ी लाइंस क्यों बनी होती हैं? अगर नहीं, तो कोई बात नहीं आज हम आपको इसके पीछे की छुपी वजह के बारे में विस्तार से बताएंगे.  

अलग-अलग बोतल पर अलग-अलग लाइंस
दरअसल, बहुत से लोग कई सालों से इन बोतलों को खरीद रहे हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों ने कभी इस बात पर ध्यान ही नहीं दिया कि आखिर इन बोतलों के ऊपर इन लाइंस को उभारने के पीछे क्या कारण होगा. अपने यह भी देखा होगा कि अलग-अलग बोतलों पर अलग-अलग तरह के डिजाइन की लाइनें बनी होती हैं, लेकिन लाइंस होती जरूर हैं.

इसलिए बोतलों पर बनी होती हैं लाइंस
अगर आपको ऐसा लगता है कि पानी के बोतलों पर बनी ये लाइंस स्टाइल के लिए होती हैं, तो ये भी एक मुख्य कारण होता है. हालांकि, इसका मुख्य कारण यह है कि बोतल पर बनी लाइंस उन्हें मजबूती प्रदान करती हैं. बता दें कि पानी की बोतले हार्ड पलास्टिक से नहीं बनाई जाती हैं, बल्कि पानी की बोतलें बनाने के लिए हार्ड पलास्टिक की जगह सॉफ्ट प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में अगर पानी के बोतलों पर इन लाइंस को नहीं उभारा जाएगा, तो बोतलें आसानी से मुड़ जाएंगी, जिससे उसके टूटने और फटने का खतरा भी बना रहेगा.

इस काम में भी करती हैं मदद
इसके अलावा पानी के बोतलों पर इन लाइंस को बनाने का एक और कारण है. पानी की बोतलों पर लाइंस इसलिए भी दी जाती हैं ताकि इसे पकड़ने पर अच्छी ग्रिप मिल सकें, जिससे बोतल हाथ से फिसले नहीं और इसे आसानी से हाथ में पकड़ा जा सके.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news