आखिर मोबाईल के डायलर कीपैड में क्यों दिए होते हैं अल्फाबेट लेटर्स? जानें कैसे करते हैं इनका इस्तेमाल
Advertisement

आखिर मोबाईल के डायलर कीपैड में क्यों दिए होते हैं अल्फाबेट लेटर्स? जानें कैसे करते हैं इनका इस्तेमाल

Alphabet Letters in Dialer Keypad: आप इतने समय से स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर स्मार्टफोन के डायलर कीपैड में अल्फाबेट लेटर्स क्यों दिए होते हैं और डायलर कीपैड में इन अल्फाबेट लेटर्स का क्या काम होता है? आगर नहीं, तो आइये आज हम आपको इसके पीछे की वजह बताते हैं.

आखिर मोबाईल के डायलर कीपैड में क्यों दिए होते हैं अल्फाबेट लेटर्स? जानें कैसे करते हैं इनका इस्तेमाल

Alphabet Letters in Dialer Keypad: आज तक आपने कई बार अपने मोबाइल के डायलर कीपैड के जरिए कई नंबर्स डायल किए होंगे. वहीं, कई बार किसी का नंबर ना याद होने पर आप डायलर कीपैड के ऊपर दिए सर्च सेक्शन में जाकर उस व्यक्ति का नाम सर्च कर उसको फोन कर लेते होंगे. हालांकि, क्या आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया है कि आखिर स्मार्टफोन के डायलर कीपैड में अल्फाबेट लेटर्स क्यों दिए होते हैं और डायलर कीपैड में इन अल्फाबेट लेटर्स का क्या काम होता है? अगर नहीं तो आइये आज हम आपको इसके पीछे की वजह बताते हैं, कि आखिर क्यों टेलिकॉम कम्पनियां मोबाइल के डायलर कीपैड में इन अल्फाबेट लेटर्स को देते हैं.

क्या आज तक जानते थे इसका इस्तेमाल 
आप इतने समय से स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन क्या आपने कभी आज तक इस ऑप्शन का इस्तेमाल किया है या आपको कभी पता ही नहीं था कि आखिर इन अल्फाबेट लेटर्स का मोबाइल के डायलर कीपैड में क्या काम होता है. आइये आज हम आपको इसके इस्तेमाल के बारे में बताते हैं. 

इसलिए दिया जाता है डायलर कीपैड में अल्फाबेट लेटर्स  
दरअसल, अगर आपको कीपैड में किसी का मोबाइल नंबर सर्च करना होता है तो आप को पहले सर्च बाक्स में जाना पड़ता है, लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार डायलर कीपैड पर दिए अल्फाबेट लेटर्स का इस्तेमाल करते हुए आप बिना सामने वाले का नंबर याद किए उसका नाम सर्च कर उसे कॉल कर सकते हैं. अगर आसान भाषा में कहें तो डायलर कीपैड पर चंद नंबर टाइप करने से उसका नाम आपकी स्क्रीन पर जाएगा, जिसे आप कॉल करना चाहते हैं. 

इस स्टेप को करें फॉलों

स्टेप 1 - सबसे पहले आप अपने मोबाइल का डायलर कीपैड ओपन करें. 

स्टेप 2 - अब आपको जिसे कॉल करना है, उसके नाम वाला कीपैड टाइप करें. 

उदाहरण के लिए - अगर आपको Jyoti का नाम सर्च करना है तो सबसे पहले आपको 5 टाइप करना होगा और फिर...

J - 5, क्योंकि न्यूमेरिक 5 मैं (JKL) होता है.   

Y - 9, क्योंकि न्यूमेरिक 9 मैं (WXYZ) होता है.

O - 6, क्योंकि न्यूमेरिक 6 मैं (MNO) होता है.

T - 8, क्योंकि न्यूमेरिक 8 मैं (TUV) होता है. 

I - 4, क्योंकि न्यूमेरिक 4 मैं (GHI) होता है.

fallback

आप भी इस तरह से अपने मोबाइल के डायलर कीपैड में किसी का भी नाम सर्च कर सकते हैं. हालांकि, उनका नाम आपके कॉन्टेक्ट में सेव होगा चाहिए.

Exception - iPhone और One Plus के फोन में नहीं करता ये फीचर काम

Trending news