Motivational Story: भविष्य देसाई ने ऐसे बनाया अपना सुनहरा 'भविष्य', आईआईटी कर छोड़ा आधे करोड़ का पैकेज
Advertisement

Motivational Story: भविष्य देसाई ने ऐसे बनाया अपना सुनहरा 'भविष्य', आईआईटी कर छोड़ा आधे करोड़ का पैकेज

IAS Bhavishya Desai: आईएएस भविष्य देसाई ने लाखों का पैकेज ठुकराकर देश सेवा को सबसे ऊपर रखा. भविष्य देसाई की ये कहानी देश के हर उस व्यक्ति को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है जो कुछ बेहतरीन पाने की चाहत रखते हैं. 

 

 

Motivational Story: भविष्य देसाई ने ऐसे बनाया अपना सुनहरा 'भविष्य', आईआईटी कर छोड़ा आधे करोड़ का पैकेज

IAS Bhavishya Desai Success Story: हर साल लाखों युवा यूपीएससी क्रैक करने का सपना आंखों में लिए एग्जाम देते हैं. यूपीएससी की परीक्षा देने के लिए वर्षों कड़ी मेहनत करते हैं. हालांकि, कुछ ऐसे भी प्रतिभावान लोग होते हैं जो एक ही अटेम्प्ट में यूपीएससी का एग्जाम क्लियर कर लेते हैं और अपने लक्ष्य को प्राप्त करते हैं.

आज हम आपको एक ऐसी ही प्रेरणादायक सफलता की कहानी बताने जा रहे हैं, जिस कहानी के हीरो ने 55 लाख की हाई पैकेज वाली जॉब को ठुकरा कर यूपीएससी की राह चुनी. आज हम बात करेंगे आईएएस भविष्य देसाई की, जिन्होंने अपने पहले ही प्रयास में कामयाबी हासिल की. 

कॉलेज दौरान देखा था यूपीएससी का सपना
अजमेर राजस्थान के रहने वाले भविष्य देसाई ने कॉलेज के दौरान ही यूपीएससी क्रैक करने का सपना देखा था और अपने इस सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने प्लानिंग भी की थी. भविष्य ने अपनी स्कूल की पढ़ाई की शुरुआत अजमेर के सेंट एंसलम स्कूल से की थी.

इसके बाद उन्होंने ज्योति स्कूल से 12वीं की पढ़ाई कंप्लीट की. इसके बाद भविष्य देसाई से अपने भविष्य को संवारने के लिए आईआईटी कानपुर से कंप्यूटर साइंस में बीटेक की डिग्री हासिल की. अपनी कॉलेड की पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने आईएएस ऑफिसर बनने की ठान ली थी. 

लाखों का पैकेज ठुकराकर बने आईएएस
भविष्य देसाई के पिता द्वारा एक मीडिया चैनल को दिए इंटरव्यू के मुताबिक भविष्य ने यूपीएससी क्लियर करने के लिए अथक मेहनत की, उन्होंने पढ़ते हुए दिन रात एक कर दिए थे. वो इस कदर तैयारी में डूब चुके थे कि उन्हें आराम करने के लिए तक कहना पड़ता था. उनके पिता ने बताया कि भविष्य को गुड़गांव दिल्ली के स्टॉक मार्केटिंग कंपनी से बेहतरीन पैकेज वाली जॉब ऑफर हुई थी. उन्होंने इस जॉब ऑफर से मिलने वाला 55 लाख का पैकेज ठुकरा कर सिविल सर्विसेज की तैयारी शुरू कर दी. 

भविष्य को किताबें पढ़ने का है बेहद शौक 
बकौल भविष्य, "उन्हें बचपन से ही किताबें पढ़ने का बेहद शौक था, जिनका फायदा उन्हें यूपीएससी एग्जाम के दौरान मिला." अपनी सफलता के बारे में बताते हुए भविष्य ने कहा था कि उन्होंने बहुत फोकस के साथ यूपीएससी की तैयारी की. ऐसे में उन्हें बेहद क्लियर था कि यूपीएससी क्लियर करने के लिए कौन-कौन सी किताबें पढ़नी होगी. अपने इसी फोकस और कठिन परिश्रम के दम पर उन्होंने यूपीएससी 2021 न सिर्फ क्लियर की, बल्कि एग्जाम में 29 वीं रैंक हासिल की. 

ये है भविष्य का सक्सेस मंत्रा
भविष्य अपने टाइम टेबल को लेकर बहुत सख्त थे. इसके साथ ही वह अपना पढ़ाई को लेकर बेहद अनुशासित थे. भविष्य के इस अनुशासन और कडी मेहनत का ही नतीजा है कि उन्होंने देश की सबसे कठिन परीक्षा को अपने पहले ही अटेम्प्ट में क्लियर कर लिया. भविष्य ने यूपीएससी की तैयारी के दौरान स्मार्टफोन और सोशल मीडिया से दूरी बना ली थी, ताकि उनकी पढ़ाई में किसी तरह का कोई डिस्टर्बेंस न हो और वे अपने गोल को लेकर फोकस्ड रह सके. 

तो ये थी भविष्य देसाई की सक्सेस स्टोरी, जिन्होंने सही स्ट्रेटजी और सेल्फ स्टडी के बलबूते इतिहास रचा और मेहनतकश सफल लोगों की फेहरिस्त में अपना नाम जोड़ा. 

Trending news