लखनऊ विश्वविद्यालय: पीजी पाठयक्रमों के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख बढ़ी, यहां करें आवेदन @lkouniv.ac.in
Advertisement
trendingNow11216144

लखनऊ विश्वविद्यालय: पीजी पाठयक्रमों के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख बढ़ी, यहां करें आवेदन @lkouniv.ac.in

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के बाद अब पोस्ट ग्रेजुएशन के पाठयक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख बढ़ा दी गई है. छात्र लखनऊ विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.  

लखनऊ विश्वविद्यालय: पीजी पाठयक्रमों के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख बढ़ी, यहां करें आवेदन @lkouniv.ac.in

नई दिल्ली: लखनऊ विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के बाद अब पोस्ट ग्रेजुएशन के पाठयक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख बढ़ा दी गई है. सत्र 2022-23 के लिए छात्र अब पीजी पाठ्यक्रमों के लिए 30 जून 2022 तक आवेदन कर सकतें हैं. पहले आवेदन करने की आखिरी तारीख 10 जून 2022 तय की गई थी. छात्र लखनऊ विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

बता दें कि इससे पहले विश्वविद्यालय की ओर से ग्रेजुएशन के पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ा दी गई थी. पहले आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 मई 2022 तय की गई थी, जिसे बढ़ा कर 20 जून 2022 कर दिया गया है. छात्र इन पाठ्यक्रमों के लिए भी विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. 

विश्वविद्यालय की ओर से एडमिशन का ब्रोशर वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है. छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करने में अगर किसी भी प्रकार की असुविधा हो, तो वे विश्वविद्यालय द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नम्बर 0522-4150500 पर सम्पर्क कर सकते हैं. सम्पर्क करने का समय सुबह 10 से शाम 6 बजे तक का तय किया गया है.

इलाहाबाद विवि: छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए 75 प्रतिशत हाजिरी होना अनिवार्य, जानें पूरी डिटेल

इन पाठ्यक्रमों में छात्रों को प्रवेश परीक्षा के तहत दाखिला दिया जाएगा. ग्रेजुएशन के पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन जून के आखिरी सप्ताह में किया जा सकता है. वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन के पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा जुलाई के पहले सप्ताह में आयोजित की जा सकती है.

मीडिया रिपो्रट्स के मुताबिक, विश्वविद्यालय प्रशासन ने बताया कि केंद्रीकृत प्रवेश प्रक्रिया के अन्तर्गत छात्र एमए, एमएससी, एमकॉम, एलएलबी, एलएलएम, एमवीए फाइन आर्ट्स, बैचलर इन लाइब्रेरी साइंस, मास्टर इन लाइब्रेरी साइंस, आचार्य व अन्य पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

इन पाठ्यक्रमों में आवेदन करने के लिए सामान्य, अन्य पिछड़ा और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के छात्रों को 1000 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग छात्रों को केवल 500 रुपए आवेदन शुल्क जमा करना होगा. बता दें कि पोस्ट ग्रेजुएशन के पाठयक्रमों के लिए ऑनलाइन आवेदन 11 अप्रैल 2022 से शुरू हो गए थे.

Trending news