अंग्रेजी सीखना हुआ आसान, खेल-खेल में बच्चों में इंग्लिश सिखाएगा ये ऐप
Advertisement
trendingNow11227026

अंग्रेजी सीखना हुआ आसान, खेल-खेल में बच्चों में इंग्लिश सिखाएगा ये ऐप

ये एक ऐसा ऐप है जो काफी कम उम्र के बच्चों को अंग्रेजी सिखा रहा है. इस ऐप का नाम OckyPocky है. ये ऐप पूरी तरह से बच्चों के बर्ताव के साथ तालमेल बैठाते हुए खेल-खेल में बच्चों को अंग्रेजी सिखा रहा है.

अंग्रेजी सीखना हुआ आसान, खेल-खेल में बच्चों में इंग्लिश सिखाएगा ये ऐप

English Learning App: इंग्लिश को इंटरनेशनल लैंग्वेज का दर्जा प्राप्त है. ऐसे में हर कोई इस भाषा को बोलना और पढ़ना जानना चाहता है. आपने चाहे जितनी भी डिग्री क्यों ना हासिल कर रखी हो अगर और इंग्लिश नहीं आती तो लोग कम पढ़ा लिखा ही समझते हैं. ऐसे में अब एक ऐसी ऐप इजाद कर ली गई है जो आपके छोटे बच्चों को इंग्लिश सिखा देगी.

खेल-खेल में सिखाता है अंग्रेजी

कई बार इंग्लिश ना आने के कारण लोगों के बनते-बनते काम तक रुक जाते हैं. ये ऐप इजाद किया है अमित अग्रवाल ने. ये एक ऐसा ऐप है जो काफी कम उम्र के बच्चों को अंग्रेजी सिखा रहा है. इस ऐप का नाम OckyPocky है. ये ऐप पूरी तरह से बच्चों के बर्ताव के साथ तालमेल बैठाते हुए खेल-खेल में बच्चों को अंग्रेजी सिखा रहा है.

ऐसे करता है काम

अब आपको बताते हैं कि आखिर ये ऐप कैसे सिखाता है बच्चो को इंग्लिश. दरअसल,  OckyPocky के इंटरफेस को डिजाइन करते वक्त हमने बच्चों के बर्ताव को पूरी तरह से ध्यान में रखा. OckyPocky ऐप में बंदर (Monkey) के बारे में ठीक वैसे ही बताया गया है जैसे हम या आप उसे सामने से देखते हैं, तमाम शब्दों के बारे में बताने के लिए बड़े ही नैचुरल तरीके से लकड़ी की थीम और प्राकृतिक रंगों का इस्तेमाल किया है. यानी बताने का तरीका इतना ज़्यादा इंटरैक्टिव होता है कि बच्चा इस ऐप को अपना दोस्त मान ले. इस ऐप पर भारत के अलग-अलग त्योहारों से लेकर क्रिकेट तक की जानकारी बड़े ही मजेदार तरीके से बताई जाती है.

जल्द आएंगी और भाषाएं

OckyPocky पर फिलहाल मराठी और हिंदी के माध्यम से अंग्रेजी पढ़ाई जा रही है. लेकिन आगे कई और भाषाओं को इस ऐप में जोड़ा जाएगा, जिसमें उर्दू भी शामिल होगी. बता दें कि इस ऐप के जरिए हर दिन छोटे बच्चे 30 से 40 शब्द सीख रहे हैं. अमित कहते हैं कि आने वाले समय में OckyPockyइतना मजेदार बनने वाला है कि बच्चे ज्यादा से ज्यादा भाषाएं सीखेंगे.

खूब मशहूर है  OckyPocky

आजभारत के 1200 से ज़्यादा छोटे शहरों और क़स्बों में करोड़ों से ज्यादा बच्चे OckyPocky का इस्तेमाल कर रहे हैं. आज OckyPockyके जरिए कई स्कूलों से इंग्लिश पढ़ाने की मांग भी आ रही है. अमित की टीम अब OckyPocky की सहायता से ही स्कूलों में लाइव क्लास लेती है और बच्चों को इंग्लिश पढ़ाती है.

Trending news