Bollywood Actress: खुशरंग थी इस एक्ट्रेस की जिंदगी मगर फिर हुई बेकार, तीन शादियों के बाद चौथी में भी पड़ी दरार
Advertisement

Bollywood Actress: खुशरंग थी इस एक्ट्रेस की जिंदगी मगर फिर हुई बेकार, तीन शादियों के बाद चौथी में भी पड़ी दरार

Zeba Bakhtiyar: पाकिस्तानी एक्ट्रेस जेबा बख्तियार को भारत में 1990 के दशक में लोकप्रियता जरूर मिली थी. लेकिन उसकी उम्र बहुत कम रही. जेबा भी जल्द ही वापस पाकिस्तान लौट गईं. हालांकि उनकी पर्सनल लाइफ हमेशा सुर्खियों में रहीं. उन्होंने चार शादियां की परंतु वे कामयाब नहीं रहीं.

 

Bollywood Actress: खुशरंग थी इस एक्ट्रेस की जिंदगी मगर फिर हुई बेकार, तीन शादियों के बाद चौथी में भी पड़ी दरार

Zeba Bakhtiyar Marriages: बहुत कम पाकिस्तानी कलाकारों को बॉलीवुड में वह शोहरत मिली, जो जेबा बख्तियार ने सिर्फ एक ही फिल्म करके हासिल की थी. हिंदी फिल्मों के शो मैन राज कपूर (Raj Kapoor) की आखिरी फिल्म हिनी की वह लीड हीरोइन थीं. हालांकि राज कपूर इस फिल्म को शुरू भी नहीं कर पाए थे और बाद में उनके बेटे रणधीर कपूर ने यह फिल्म बनाई. जिसमें ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) और अश्विनी भावे भी अहम भूमिकाओं में थे. जेबा की जिंदगी काफी उथल-पुथल भरी रही और चार शादियों (Four Marriages) के बावजूद आज उनके साथ सिर्फ उनका बेटा है. जेबा पाकिस्तान के एक रसूखदार परिवार से थीं और बचपन में ही उनका निकाह तय करा दिया गया था. बड़े होने पर उन्होंने साल भर तक वैवाहिक जीवन जीया और उनकी बेटी हुई. परंतु पति-पत्नी के बीच तलाक हो गया. जेबा की बेटी को उनकी बहन ने गोद ले लिया.

अनारकली से हिना तक
जेबा पढ़ाई कर रही थीं और तभी दोस्तों के कहने पर उन्होंने वहां के टीवी सीरियल अनारकली (Anarkali) के लिए ऑडिशन दिया था. उन्हें चुन लिया गया परंतु उनके परिवार वाले मुश्किल से राजी हुए. अनारकली पाकिस्तान में हिट गया और जेबा बहुत लोकप्रिय हो गईं. उसी दौर में राज कपूर हिना की तैयारियां रहे थे. फिल्म में दो हीरोइनें थीं. उनका चुनाव हो चुका था, परंतु तभी पाकिस्तानी राइटर हसीना मोईन ने राज कपूर से अनारकली देखने को कहा. यह सीरियल देखने के बाद राज कपूर ने जेबा का अपनी फिल्म की लीड हीरोइन बना दिया. हिना बॉक्स ऑफिस पर चली और जेबा अपनी खूबसूरती की वजह से बहुत लोकप्रिय हुई. परंतु इसके बाद उनकी कोई फिल्म नहीं चली. ऐसे में बीच उन्होंने बॉलीवुड एक्टर जावेद जाफरी से 1989 शादी कर ली. यह शादी भी साल भर ही चल पाई. हालांकि जब जेबा ने शादी का खंडन किया तो जावेद जाफरी ने मीडिया में निकाहनामा दिखा दिया.

टूटती गई शादियां
तीन साल बाद पाकिस्तान के बॉलीवुड में नाम कमा रहे सिंगर अदनान सामी ने जेबा ने तीसरी शादी की और दोनों का एक बेटा हुआ. चार साल बाद यह शादी भी टूट गई. इस बीच जेबा पाकिस्तान जा चुकी थीं. अदनान और जेबा के बीच बेटे को लेकर कोर्ट-कचहरी हुई और बेटे की कस्टडी मां को मिली. जेबा ने चौथी शादी सोहेल खान लेघारी से 2008 में की, लेकिन बताया जाता है कि यह शादी भी नहीं चल सकी. इस बीच जेबा को दूसरी शादी से पहले ही डायबिटीज की शिकायत हो गई थी और वह लंबे समय से डायबिटीज को लेकर जन जागरूकता के अभियान पाकिस्तान में चलाती हैं. उन्होंने बेटे कि लिए कुछ साल पहले पाकिस्तान में एक फिल्म भी प्रोड्यूस की थी. इसके बाद वह एक पाकिस्तानी फिल्म में नजर आई थीं. फिलहाल वह पाकिस्तान में महिलाओं की फुटबॉल टीम की एसोसिएशन की प्रमुख के तौर पर काम करती हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

 

Trending news