Bollywood Awards: यह एक्ट्रेस दिग्गज म्यूजिक डायरेक्टरों की इज्जत ले आई सड़क पर; उन्होंने खाई कसम, मगर...
Advertisement

Bollywood Awards: यह एक्ट्रेस दिग्गज म्यूजिक डायरेक्टरों की इज्जत ले आई सड़क पर; उन्होंने खाई कसम, मगर...

Nadeem Shravan: नदीम श्रवण की जोड़ी ने 1990 के दशक में बॉलीवुड की अनेक फिल्मों में म्यूजिक दिया. वे गाने आज भी सुने जाते हैं क्योंकि संगीत मधुर है. मगर उन पर धुनें चुराने का आरोप भी लगा. एक बार तो यूं हुआ कि समारोह में जिस गाने पर अवार्ड लेने पहुंचे, उसका ही ओरीजनल संगीत बैकग्राउंड में बज रहा था. फिर क्या हुआ...

 

Bollywood Awards: यह एक्ट्रेस दिग्गज म्यूजिक डायरेक्टरों की इज्जत ले आई सड़क पर; उन्होंने खाई कसम, मगर...

Bollywood Music: बॉलीवुड फिल्मों का संगीत अब मर चुका है. उसकी मिठास खो गई है. इसकी एक बड़ी वजह तो रीमिक्स है, दूसरी वजह है म्यूजिक डायरेक्टरों द्वारा ओरीजनल के बजाय यहां-वहां से धुनें चुरा कर संगीत तैयार करना. लेकिन ऐसा नहीं है कि यह चोरी आज हो रही है. ऐसा बरसों से चल रहा है. इन दिनों तो इंटरनेट के जमाने में तुरंत पता चल जाता है कि कहां से क्या चुराया गया, मगर 1990 के शुरुआती दौर में इतनी सुविधा नहीं थी. तब 1992 के एक चर्चित फिल्म पुरस्कारों के मंच पर ही ऐसी घटना घटी, जिसने हर किसी को चौंका दिया. जिस म्यूजिक डायरेक्टर जोड़ी को बेस्ट म्यूजिक का अवार्ड मिल रहा था, मंच पर ही यह राज खुल गया कि उनका संगीत चोरी का है!

तुम्हें अपना बनाने की...

हुआ यह कि भट्ट कैंप की फिल्म सड़क के लिए संगीतकार जोड़ी नदीम-श्रवण ने सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक का पुरस्कार जीता. जब वे मंच पर अवार्ड लेने पहुंचे तो बैकग्राउंड में एक गजल बज रही थी. उस म्यूजिक को सुनते हुए लोगों को समझ आ रहा था कि इस गजल की धुन नदीम श्रवण के गीत ‘तुम्हें अपना बना ने की कसम’ के जैसी है. जोड़ी को सर्वश्रेष्ठ संगीत का पुरस्कार देने के लिए मंच पर बुलाया गया था, पाकिस्तानी एक्ट्रेस जेबा बख्तियार को. जो आरके फिल्म्स की हिना से चर्चित हो चुकी थीं और बॉलीवुड में काम कर रही थीं. तब उन्होंने मंच पर कहा कि जिस गजल का संगीत यहां बैकग्राउंड में बज रहा है, वह बहुत पहले पाकिस्तान की हर गली में सुनाई देती थी और आज हम उसी धुन पर मुंबई की गली-गली में एक हिंदी गाना सुन रहे हैं.

चलो तो कट ही जाएगा सफर...
जेबा बख्तियार के इस बयान से नदीम श्रवण नाराज हो गए. उन्होंने इसे अपमान की तरह लिया. वास्तव में जेबा खुले तौर पर कह रही थीं कि नदीम श्रवण ने पाकिस्तानी गीत के संगीत की नकल की है. सार्वजनिक मंच पर इस तरह की टिप्पणी की, उन्हें बेहद परेशान करने वाली थी. नदीम श्रवण ने पुरस्कार तो ले लिया मगर फिर कसम खाई कि वह किसी ऐसी फिल्म में संगीत नहीं देगें, जिसमें जेबा बख्तियार होंगी. हालांकि वे अपनी कसम पर टिके नहीं रह पाए और जल्द ही फिल्म स्टंटमैन (1994) के लिए काम किया. फिल्म में जैकी श्रॉफ और जेबा बख्तियार थीं. वास्तव में तुम्हें अपना बनाने की कसम... 1983 के पाकिस्तानी गीत चलो तो कट ही जाएगा सफर आहिस्ता... से प्रेरित था. जिसे मुसर्रत नजीर के एल्बम मेरी पसंद से लिया गया था.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

 

Trending news