Top Ki Flop: हीरो ने इस फिल्म के लिए ट्रांसप्लांट कराए थे बाल, मगर दर्शकों ने नहीं निकाला जेब से माल
Advertisement

Top Ki Flop: हीरो ने इस फिल्म के लिए ट्रांसप्लांट कराए थे बाल, मगर दर्शकों ने नहीं निकाला जेब से माल

Bollywood Musical: हिंदी फिल्मों के इतिहास में कई फिल्में सिर्फ म्यूजिक की वजह से चली. लेकिन जब उनका रीमेक हुआ तो बात नहीं बनी. ऐसा ही कुछ 1980 में सुभाष घई की फिल्म कर्ज की रीमेक के साथ हुआ. आज भी देखी जाने वाली इस फिल्म के रीमेक में दर्शकों ने हिमेश रेशमिया को रिजेक्ट कर दिया.

 

Top Ki Flop: हीरो ने इस फिल्म के लिए ट्रांसप्लांट कराए थे बाल, मगर दर्शकों ने नहीं निकाला जेब से माल

Bollywood Remake Film: कर्ज नाम से एक ही कहानी को लेकर बॉलीवुड में दो फिल्में बनी. पहली, ब्लॉकबस्टर हिट साबित हुई जबकि दूसरी फिल्म ने प्रोड्यूसर के सारे पैसे डूबो दिए. कर्ज नाम से पहली फिल्म 1980 में आई थी, जिसमें ऋषि कपूर, टीना मुनीम, प्रेमनाथ तथा सिमी ग्रेवाल की मुख्य भूमिकाएं थी. इस फिल्म को सुभाष घई ने निर्देशित किया था और यह सुपर डुपर हिट रही. लेकिन जब निर्माता भूषण कुमार ने 28 बरस बाद इस फिल्म का रीमेक बनाया तो फिल्म का बॉक्स ऑफिस पर बुरा हाल हुआ. 24 करोड़ में बनी फिल्म का वर्ल्डवाइड कलेक्शन सिर्फ 16 करोड़ 28 लाख का रहा. दर्शकों से लेकर समीक्षकों तक ने फिल्म की काफी आलोचना की.

28 साल बाद रीमेक
सुभाष घई की कर्ज के 28 साल बाद 2008 में आई कर्ज में हिमेश रेशमिया, श्वेता कुमार, उर्मिला मातोंडकर, डिनो मोरिया, गुलशन ग्रोवर, डेनी डेंगजोंगपा तथा रोहिणी हटंगडी की मुख्य भूमिकाएं थी. हिमेश रेशमिया की अभिनेता के रूप में यह दूसरी फिल्म थी. फिल्म का म्यूजिक भी उन्होंने ही तैयार किया था. इसी फिल्म से प्रसिद्ध निर्माता निर्देशक इंद्र कुमार की बेटी श्वेता कुमार ने एक्टिंग डेब्यू किया. सतीश कौशिक ने फिल्म को निर्देशित किया था. पुरानी कर्ज के ऑल टाइम हिट गाने ओम शांति ओम को इस फिल्म में हरि ओम हरि ओम के नाम से रीक्रिएट किया गया था. जब फिल्म रिलीज हुई तो दर्शकों तथा समीक्षकों ने हिमेश रेशमिया को इस फिल्म के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार ठहराया. दर्शकों को न तो हिमेश की एक्टिंग पसंद आई और न ही उनका नया लुक.

शिकायतें तरह-तरह की
फिल्म में हिमेश रेशमिया लंबे बालों में नजर आए थे. बॉलीवुड में इस काफी बातें हुईं कि हिमेश के सिर पर बाल नहीं हैं और वह हेयर ट्रांसप्लांट करवाते हैं. दर्शकों को उनका नया लुक नहीं जमा. लोगों ने उनकी तुलना सुभाष घई की कर्ज के ऋषि कपूर से कर डाली. उन्होंने कहा, कहां पुरानी कर्ज में इतना हैंडसम हीरो ऋषि कपूर थे और कहां नकली बालों वाले हिमेश रेशमिया. इस म्यूजिकल फिल्म के गाने सुनते हुए लोगों ने यहां तक कहा कि हिमेश नाक से गाते हैं और उनमें हीरो वाली बात है ही नहीं. यह फिल्म पूरी तरह से पुरानी कर्ज की कॉपी थी, जिसमें लोगों को क्रिएटिविटी कहीं नहीं दिखी. उर्मिला मातोंडकर फिल्म में वैम्प के रोल में थीं, लेकिन नेगेटिव कैरेक्टर में वह कमाल नहीं दिखा पाईं जो पुरानी कर्ज में सिमी ग्रेवाल ने दिखाया था. कुल मिलाकर हिमेश की कर्ज दर्शकों को ऋषि कपूरकी फिल्म के मुकाबले उन्नीस भी नहीं लगी.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news