Dharmendra Films: धर्मेंद्र चाहते थे शोले का सीक्वल बनाना, इन एक्टरों को जूनियर जय-वीरू बनाने का था इरादा
Advertisement

Dharmendra Films: धर्मेंद्र चाहते थे शोले का सीक्वल बनाना, इन एक्टरों को जूनियर जय-वीरू बनाने का था इरादा

Bollywood Sequel Films: शोले वह फिल्म है, जिसने दर्शकों को ही नहीं बल्कि इंडस्ट्री के लोगों को भी बहुत आकर्षित किया. इसके जैसी और फिल्में बनी, मगर कोई शोले का मुकाबला नहीं कर सकी. राम गोपाल वर्मा ने इसका रीमेक किया, परंतु हाथ जला बैठे. एक समय धर्मेंद्र शोले का सीक्वल बनाना चाहते थे. फिर क्या हुआ...ॽ

 

 

Dharmendra Films: धर्मेंद्र चाहते थे शोले का सीक्वल बनाना, इन एक्टरों को जूनियर जय-वीरू बनाने का था इरादा

Dharmendra Career: धर्मेंद्र इस साल करण जौहर की फिल्म रानी और रॉकी की प्रेम कहानी में नजर आएंगे. 87 वर्ष के हो चुके धर्मेंद्र एक समय एक्टर के साथ प्रोड्यूसर के रूप में भी सक्रिय थे और अपने दोनों बेटों सनी तथा बॉबी को बॉलीवुड में जमाने के लिए उन्होंने खूब कोशिशें भी कीं. वह अपने बेटों के लिए फिल्में बनाने में भी पीछे नहीं रहे. साल 2007 में देओल पिता-पुत्र स्टारर फिल्म अपने ने बॉक्सऑफिस पर कामयाबी पाई थी और इसके बाद धर्मेंद्र होम प्रोडक्शन विजेता फिल्म्स को आगे बढ़ाने के मूड में थे. 2007 में ही धर्मेंद्र के करियर की सबसे चर्चित फिल्मों में शुमार शोले की भी चारों तरफ जबदर्स्त चर्चा थी क्योंकि निर्माता-निर्देशक राम गोपाल वर्मा शोले की रीमेक राम गोपाल वर्मा की आग बना रहे थे.

सीक्वल के एक्टर
धर्मेंद्र जब फुलफॉर्म में थे और अपने की रिलीज की तैयारियां हो रही थीं तो उनसे शोले के बारे में भी मीडिया ने सवाल किए. तब धर्मेंद्र ने कहा था, ‘शोले को कोई भी नए सिरे से बनाए, मैं उसके खिलाफ नहीं हूं. मगर मेरा यह पक्का मत है इस फिल्म को दोबारा नहीं बनाया जा सकता.’ इसके बाद धर्मेंद्र ने राज खोला, ‘मैं शोले का सीक्वल बनाने की तैयारी कर रहा हूं और मैंने इसकी स्क्रिप्ट भी लिख ली है. मैंने फिल्म अभिषेक बच्चन और बॉबी को ध्यान में रख कर लिखी है. मुझे उम्मीद है कि मैं इस पर फिल्म बनाऊंगा.’ हालांकि यह प्रोजेक्ट कभी सामने नहीं आ सका और धर्मेंद्र की इच्छा अभी तक पूरी नहीं हुई. इस बात को करीब 15 साल बीत गए. असल में राम गोपाल वर्मा की आग का हश्र देखने के बाद यह समझ आ गया कि शोले की बराबरी कोई फिल्म नहीं कर सकती, न उसका रीमेक और न ही सीक्वल.

देर हो गई मगर...
उन्हीं दिनों में धर्मेंद्र ने एक और इच्छा व्यक्त की थी. उन्होंने कहा, ‘निश्चित ही मैं फिल्म डायरेक्टर बनाना चाहता हूं. मुझे लगता है कि देर हो चुकी है, लेकिन ऐसा कोई काम नहीं जो किया नहीं जा सकता. मैं क्रिएटिव इंसान हूं.’ धर्मेंद्र ने कहा कि यह मेरा दुर्भाग्य है कि मैं आज की तकनीक से ज्यादा तालमेल नहीं बैठा सका हूं परंतु एक दिन मैं फिल्म डायरेक्ट करूंगा. मैं प्रोड्यूसर नहीं बनना चाहता था, मगर देखिए आज अपने बच्चों के लिए फिल्म बनाई है. उल्लेखनीय है कि देओल पिता-पुत्र फिल्म अपने की सफलता के बाद से इसका सीक्वल बनाना चाहते हैं, मगर आज तक उन्हें परफेक्ट स्क्रिप्ट नहीं मिली.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

 

 

Trending news