Sholay: धन्नो नहीं फिल्म में मौजूद इस घोड़ी का था गजब का रौब, वीरू, गब्बर, कालिया ने देखकर जोड़ लिए थे हाथ!
Advertisement

Sholay: धन्नो नहीं फिल्म में मौजूद इस घोड़ी का था गजब का रौब, वीरू, गब्बर, कालिया ने देखकर जोड़ लिए थे हाथ!

Sholay Unknown Facts: हिंदी सिनेमा की आइकॉनिक मूवी शोले की पॉपुलैरिटी का आलम ये है कि इस फिल्म की घोड़ी भी खूब फेमस हुई. लेकिन क्या आप जानते हैं कि धन्नो नहीं बल्कि फिल्म में मौजूद एक दूसरी घोड़ी थी जिसका जबरदस्त रौब था. 

फोटो - सोशल मीडिया

Dharmendra Sholay: धर्मेंद्र, अमिताभ बच्चन और अमजद खान जैसे सितारों से सजी फिल्म शोले को रिलीज हुए दशकों को हो चुके हैं लेकिन सालों बाद भी इस फिल्म को लेकर लोग बातें करते नहीं थकते. इसकी कहानी, इसके डायलॉग और इसकी कास्ट जबरदस्त थी. इसकी पॉपुलैरिटी का अंदाजा तो इसी बात से लगाया जा सकता है कि इस इंसान तो इंसान फिल्म की घोड़ी भी जबरदस्त हिट रही थी. जी हां..जिसका नाम दिया गया था धन्नो. जिस पर बसंती हमेशा सवार रहती हैं. धन्नो तो फेमस हुई लेकिन इस फिल्म में एक और घोड़ी थी जो भले फेमस ना हुई हो लेकिन इसका रौब जबरदस्त था. वो घोड़ी थी गब्बर के गुर्गे कालिया की. 

नफरती घोड़ी पर सवार होते थे कालिया
इस घोड़ी का नाम यूं तो नेफरतिती था लेकिन इसके कांड देखकर हर कोई सेट पर इसे नफरती घोड़ी के नाम से पुकारता था. दरअसल, ये घोड़ी शूटिंग के लिए नहीं बनी थी बल्कि रेस होर्स की घोड़ी थी. लिहाजा इसे कई दिक्कते थी. यही वजह थी कि फिल्म के हीरो से लेकर विलेन तक को इस घोड़ी ने पटकी लगवाई. कहा जाता है कि गब्बर डाकू का रोल निभाने वाले अमजद खान को इस घोड़ी ने 5 बार पटका था. तो वहीं जब धर्मेंद्र तक को नहीं बख्शा. वीरू को भी ऐसा पटका कि वो दोबारा इस पर बैठे ही नहीं. लेकिन ये घोड़ी हिस्से आई कालिया के. 

जब कालिया ने जोड़ लिए थे नफरती से हाथ
हुआ ये कि शॉट के पहले दिन ये घोड़ी हिस्से आई फिल्म में कालिया बने वीजू खोटे के हिस्से जब वो इस पर बैठे तो उन्हें पहले ही दिन जबरदस्त पटकी लगी लेकिन हुआ ये कि अब वो इस घोड़ी को नहीं छोड़ सकते थे. क्योंकि ये सबसे अलग घोड़ी थी और पहले सीन के बाद हर सीन में कालिया की घोड़ी यही बननी तय थी. इसके बाद तो वीजू खोटे को इस नफरती घोड़ी ने कभी झाड़ियों में पटका तो कभी पत्थर पर..हुआ ये कि कालिया ने इस घोड़ी के हाथ ही जोड़ लिए.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं 

Trending news