Amitabh Bachchan: अमजद खान का यह रूप देखकर डायरेक्टर का बिगड़ा ईमान, अमिताभ से कराया ये काम
Advertisement
trendingNow11596286

Amitabh Bachchan: अमजद खान का यह रूप देखकर डायरेक्टर का बिगड़ा ईमान, अमिताभ से कराया ये काम

Amjad Khan Film: अमजद खान बेहतरीन एक्टर थे और उन्होंने पर्दे पर एक से बढ़ कर एक किरदार निभाए हैं. फिल्म पांच कैदी में उनका रूप और अंदाज ऐसा था कि निर्देशक प्रकाश मेहरा फिदा हो गए. इसके बाद उन्होंने अमिताभ बच्चन से यह काम अपनी फिल्म में कराया.

 

Amitabh Bachchan: अमजद खान का यह रूप देखकर डायरेक्टर का बिगड़ा ईमान, अमिताभ से कराया ये काम

Film Laawaris: अमजद खान की पहचान भले ही शोले के गब्बर सिंह की हो, लेकिन उन्होंने फिल्मों में बहुत अलग-अलग तरह की भूमिकाएं निभाई हैं. उन्होंने कॉमेडी से लेकर भले आदमी के रोल बहुत खूबसूरती से किए. हां, उनकी पहचान जरूर विलेन किरदारों की रही. उनके पिता जयंत पुराने दौर के शानदार ऐक्टरों में गिने जाते थे. अमजद खान स्टेज के मंजे हुए एक्टर थे और वहीं से फिल्मी दुनिया में आए थे. यही वजह थी कि वह फिल्मों में ऐसी भूमिकाएं खोजते थे, जिनमें उनको नए-नए प्रयोग करने को मिले. जहां उन्हें अलग-अलग तरह के गेट-अप मिलें. 1981 में उनकी फिल्म आई थी, पांच कैदी. फिल्म में उनके साथ गिरीश कर्नाड, रंजीत, विजेंद्र घाटगे, महेंद्र संधु और सारिका जैसे सितारे थे.

दिल कैसे संभालोगे लाला
पांच कैदी का अमिताभ बच्चन की उसी साल रिलीज हुई फिल्म लावारिस से अनोखा कनेक्शन है. निर्देशक शिबू मित्रा की पांच कैदी जब पूरी हो गई तो उसके ट्रायल शो में अमजद खान ने अपने दोस्त निर्देशक प्रकाश मेहरा को भी बुलाया. पांच कैदी में अमजद खान और महेंद्र संधु पर मुजरे के अंदाज में एक गाना फिल्माया गया था, जिसके बोल थेः दिल कैसे संभालोगे लाला, मैंने आंखों से डाका डाला. गाना दिग्गज गायिकाओं, शोभा गुर्टू और मुबारक बेगम ने गया था. इस गाने में अमजद खान और महेंद्र संधु कोठे पर नाचने वाली तवायफों के गेट-अप में थे. अमजद खान ने बड़ी अदाओं से इस गाने पर गाते-नाचते बहुत की कॉमिक अंदाज में भूमिका निभाई थी. उन्हीं दिनों प्रकाश मेहरा अपनी फिल्म लावारिस (1981) बना रहे. उसमें अमिताभ बच्चन, जीनत अमान, राखी और अमजद खान थे.

प्रकाश मेहरा के मचले अरमान
दिल कैसे संभालोगे लाला गाने पर अमजद खान का अंदाज देखकर प्रकाश मेहरा का दिल डोल गया. उन्होंने अपनी लगभग पूरी हो चुकी लावारिस में तुरंत इसी तरह का एक गाना प्लान किया, मेरे अंगने में तुम्हारा क्या काम है. यह गाना आखिरी मिनटों में अमिताभ बच्चन पर फिल्मा कर लावारिस में जोड़ा गया. मेरे अंगने में... गाने को आप देखेंगे तो पाएंगे अमिताभ बच्चन को अजमद खान जैसा ही गेट-अप दिया गया है. गाने में अमिताभ की अदाएं और हाव-भाव अमजद खान की तरह ही हैं. जब लावारिस में मेरे अंगने में... देखकर हम पांच की टीम को आश्चर्य नहीं हुआ क्योंकि प्रकाश मेहरा के बारे में सब जानते थे कि जहां कहीं उन्हें बढ़िया आइडिया नजर आता है, वह बेहिचक उसका अपनी फिल्म में इस्तेमाल कर लेते हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news