Barabanki Lok Sabha Election 2024: बाराबंकी में तनुज पुनिया ने बीजेपी को भारी मतों से दी शिकस्त, चुनावी नतीजे आयें सामने
Advertisement
trendingNow12144226

Barabanki Lok Sabha Election 2024: बाराबंकी में तनुज पुनिया ने बीजेपी को भारी मतों से दी शिकस्त, चुनावी नतीजे आयें सामने

Barabanki Lok Sabha Election 2024 News: गोंडा, बहराइच, सीतापुर, अमेठी और रायबरेली से घिरे बाराबंकी लोकसभा क्षेत्र में चुनाव से पहले ही एक वीडियो ने सियासी तूफान ला दिया. विपक्ष ने सवाल खड़े किए, तब तक भाजपा ने उम्मीदवार उपेंद्र सिंह रावत का नाम घोषित कर दिया था. बाद में रावत ने खुद टिकट से मना कर दिया. 

Barabanki Lok Sabha Election 2024: बाराबंकी में तनुज पुनिया ने बीजेपी को भारी मतों से दी शिकस्त, चुनावी नतीजे आयें सामने

Barabanki Lok Sabha Election 2024: यूपी के बाराबंकी जिले को पूर्वांचल का प्रवेश द्वार कहा जाता है. यहां कई संतों और साधुओं ने तपस्या की थी. एक प्रचलित कथा है कि यह ‘भगवान वराह’ के पुनर्जन्म की पावन भूमि है. इस जगह को ‘बानहन्या’ के रूप में जाना गया, जो आगे चलकर बाराबंकी हो गया. इस जिले की बाराबंकी लोकसभा सीट पर भाजपा ने उम्मीदवार घोषित ही किया था कि बवाल हो गया. हां, एक वीडियो वायरल होने के बाद भाजपा के उम्मीदवार उपेंद्र सिंह रावत ने अपना टिकट लौटा दिया. 

बाराबंकी लोकसभा चुनाव 2024 रिजल्ट

बाराबंकी सीट पर पांचवें चरण में 20 मई को वोटिंग हुई. यहां कुल 67.20 प्रतिशत लोगों ने वोट डाले. नतीजे 4 जून को आएंगे. 

उपेंद्र सिंह 2017 में जैदपुर से विधानसभा चुनाव जीते थे. 2019 में उन्हें लोकसभा का टिकट मिल गया और भाजपा उम्मीदवार ने मोदी लहर में सपा उम्मीदवार को एक लाख वोटों से हरा दिया. हालांकि वह विवादों में अक्सर रहे. कभी इंजीनियर से गाली-गलौच के कारण तो कभी अधिकारियों को धमकाने के आरोप में उनका नाम मीडिया में उछला. अब एक अश्लील वीडियो सामने आया है. 

200 बड़ी लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों की लिस्ट देखिए

उपेंद्र रावत ने दावा किया है कि वीडियो फर्जी है लेकिन वह जब तक निर्दोष साबित नहीं हो जाते, चुनाव नहीं लड़ेंगे. अंदरखाने से खबर है कि भाजपा इस सीट से अब नया चेहरा ढूंढ रही है. 

fallback

बाराबंकी लोकसभा सीट से ही 2009 में कांग्रेस के दिग्गज नेता पीएल पुनिया जीते थे. बाद में वह राज्यसभा में भी गए. बाराबंकी लोकसभा सुरक्षित सीट पर क्षत्रिय, ब्राह्मण, श्रीवास्तव के साथ दलित, कुर्मी, यादव, मौर्य, पासी और मुसलमान वोटर निर्णायक भूमिका निभाते हैं. बीजेपी को अन्य पिछड़ी जातियों पर भरोसा है. वे अब उसका मजबूत वोट बैंक बन गए हैं. वहीं, सपा-कांग्रेस गठबंधन होने से विपक्ष भी उत्साहित है. ऐसे में इस बार बाराबंकी सीट पर जीत हासिल करना बीजेपी के लिए आसान नहीं होगा. 

बाराबंकी जिले का इतिहास पढ़िए

बाराबंकी लोकसभा में ये विधानसभाएं शामिल हैं- कुर्सी, राम नगर, बाराबंकी, जैदपुर और हैदरगढ़. 

बाराबंकी लोकसभा से कब कौन जीता
1952  मोहनलाल सक्सेना  कांग्रेस
1957  राम सेवक यादव  स्वतंत्र 
1962  राम सेवक यादव  सोशलिस्ट पार्टी
1967  राम सेवक यादव  संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी
1971  रूद्र प्रताप सिंह  कांग्रेस
1977  राम किंकर  जनता पार्टी
1980  राम किंकर  जनता पार्टी
1984  कमला प्रसाद रावत  कांग्रेस
1989  राम सागर रावत  जनता दल
1991  राम सागर रावत  जनता पार्टी
1996  राम सागर रावत  सपा
1998  बैजनाथ रावत  बीजेपी
1999  राम सागर रावत  सपा
2004  कमला प्रसाद रावत  बसपा
2009  पीएल पुनिया  कांग्रेस
2014  प्रियंका सिंह रावत  बीजेपी
2019  उपेन्द्र सिंह रावत  बीजेपी

 

Trending news