DNA: भारत बना दुनिया का सबसे बड़ा विवाह स्थल, बूम कर रहा शादियों का बाजार, 13 लाख करोड़ की हुई वेडिंग इंडस्ट्री
Advertisement
trendingNow12317114

DNA: भारत बना दुनिया का सबसे बड़ा विवाह स्थल, बूम कर रहा शादियों का बाजार, 13 लाख करोड़ की हुई वेडिंग इंडस्ट्री

Indian Wedding Industry: भारत दुनिया भर में विवाह का सबसे बड़ा स्थल बनकर उभरा है. यहां पर शादियों का बाजार बूम कर रहा है और वेडिंग इंडस्ट्री बढ़कर 13 लाख करोड़ रुपये की हो चुकी है. 

DNA: भारत बना दुनिया का सबसे बड़ा विवाह स्थल, बूम कर रहा शादियों का बाजार, 13 लाख करोड़ की हुई वेडिंग इंडस्ट्री

Zee News DNA on Indian Wedding Industry: आपने इंडियन वेडिंग इंडस्ट्री के बारे में जरूर सुना होगी...अब इसी इंडियन वेडिंग इंडस्ट्री का कारोबार दिन दोगुनी और रात चौगुनी तरक्की कर रहा है. जिसकी वजह से भारत में शादी का एक बड़ा मार्केट तैयार हो गया है. निवेश बैंकिंग और पूंजी बाजार फर्म जेफरीज की एक रिपोर्ट आई है. जिसमें इंडियन वेडिंग इंडस्ट्री की ग्रोथ का जिक्र किया गया है. इस रिपोर्ट के कुछ प्वाइंट आपके सामने ऱखते है. 

भारत में 13 लाख करोड़ की हुई वेडिंग इंडस्ट्री

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में Wedding Industry करीब 130 अरब डॉलर यानी 10 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गई है. Food-Grocery Market के बाद ये भारत में दूसरा सबसे बड़ा बाजार बन गया है. इस रिपोर्ट के मुताबिक भारत में एक शादी पर औसतन 12.5 लाख रूपये खर्च होते है. भारत में औसत भारतीय जोड़ा शादी पर शिक्षा की तुलना में करीब दोगुना खर्च करता है.

भारतीय शादियां हमेशा एक भव्य आयोजन रही हैं, भारत में इंडियन वेडिंग इंडस्ट्री ने किस तेज़ी से ग्रोथ की है उसका अंदाजा आप इसी से लगा सकते है कि इंडियन वेडिंग इंडस्ट्री का आकार अमेरिकी बाजार से दोगुना हो गया है. 

देश में हर साल 1 करोड़ शादियां

चीन में हर वर्ष 70 से 80 लाख शादियां होती है. चीन में Wedding Industry करीब 14.2 लाख करोड़ रूपये है. भारत में हर वर्ष 80 लाख से 1 करोड़ शादियां होती है. भारत में ये इंडस्ट्री बढ़कर 10 लाख करोड़ रुपये पहुंच चुकी है. इसके बाद अमेरिका का नंबर आता है. अमेरिका में हर वर्ष 20 से 25 लाख शादियां होती है. यहां वेडिंग इंडस्ट्री करीब 5.9 लाख करोड़ है.

शादी में हर कोई दिल खोलकर खर्च करता है...चाहे लड़की वाले हो या भी लड़के वाले....शादी की तैयारियां इस तरह की होती हैं कि शिकायत का मौका ना मिले. शादियों की वजह से ज्वेलरी, कपड़े, इवेंट मैनेजमेंट, कैटरिंग और एंटरटेनमेंट जैसे बिजनेस भी फल-फूल रहे हैं. इस रिपोर्ट के कुछ और इंटरेस्टिंग प्वाइंट भी आपको बताते हैं.

तीन साल की कमाई शादी पर खर्च

भारतीय परिवार औसतन अपनी 3 साल की कमाई एक शादी पर खर्च करते हैं. भारत में प्री-प्राइमरी से लेकर ग्रेजुएशन तक की पढ़ाई का औसत खर्च 6.8 लाख रुपए है, लेकिन शादियों पर औसत खर्च 12.5 लाख रुपए है. एक घर में शादी होने से कई इंडस्ट्री के लोगों को रोजगार मिल रहा है. जिससे लोगों को भी फायदा हो रहा है और Wedding Industry भी दिन दोगुनी और रात चौदुनी तरक्की कर रही है.

भारत दुनिया का सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश है. लेकिन, क्या आपको पता है कि भारत में सबसे अधिक शादियां भी होती हैं? यही नहीं भारत में होने वाली शादियों से जुड़े उद्योग कई लाख करोड़ रुपए का है. ब्रोकरेज फर्म जेफरीज़ की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत दुनिया का सबसे बड़ा विवाह स्थल है यानि यहां सबसे ज़्यादा शादियां होती हैं. 

दुल्हन के गहनों की हिस्सेदारी ज्यादा

भारत में हर साल 80 लाख से एक करोड़ शादियां होती हैं. जबकि चीन में 70 से 80 लाख और अमेरिका में 20 से 25 लाख विवाह होते हैं. भारतीय विवाह उद्योग का आकार करीब 10 लाख करोड़ रुपये का है. ये अमेरिका के विवाह उद्योग का लगभग दोगुना है. हालांकि, चीन की तुलना में छोटा है. भारत में एक शादी पर औसतन 12 लाख 50 हजार रुपये खर्च होते हैं, जो प्रति व्यक्ति या घरेलू आय का कई गुना है. वहीं शादियों में होने वाले कुल खर्च में दुल्हन के गहनों की हिस्सेदारी आधे से अधिक होती है. 

TAGS

Trending news