Rishi Sunak: वेटर से ब्रिटेन का पीएम बनने वाले ऋषि सुनक ने यहां से की पढ़ाई, इतनी भाषाओं की है नॉलेज
Advertisement
trendingNow11416842

Rishi Sunak: वेटर से ब्रिटेन का पीएम बनने वाले ऋषि सुनक ने यहां से की पढ़ाई, इतनी भाषाओं की है नॉलेज

Rishi Sunak education: ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने के बाद सुनक ने साल 2001 से 2004 तक तीन साल तक मशहूर इंवेस्टमेंट बैंक गोल्डमैन सैक्स में जॉब की, लेकिन एक समय के बाद उन्होंने फिर से पढ़ाई करने की तरफ फोकस किया.

Rishi Sunak: वेटर से ब्रिटेन का पीएम बनने वाले ऋषि सुनक ने यहां से की पढ़ाई, इतनी भाषाओं की है नॉलेज

British PM Rishi Sunak: भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बन गए हैं. सुनक इंफोसिस के सह-संस्थापक एनआर नारायणमूर्ति (Narayana Murthy) के दामाद हैं. वह ब्रिटेन के सबसे महंगे स्कूल में से एक से पढ़कर यहां तक पहुंचे हैं. कॉलेज के दिनों में भी वे काफी अच्छे स्टूडेंट रहे. उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से MBA की डिग्री हासिल की है. 

ऋषि सुनक बचपन से काफी शांत स्वभाव के हैं. साल 1993 में ऋषि ने ब्रिटेन के सबसे फेमस और महंगे स्कूल में से एक विंचेस्टर कॉलेज (Winchester College) में एडमिशन लिया. यह एक फेमस बोर्डिंग बॉयज स्कूल है. यहां की फीस काफी महंगे स्कूल में से एक है. आज के वक्त में इस स्कूल की फीस सालाना 45 हजार पाउंड यानी करीब 45 लाख रुपये है. 

ऋषि सुनक ब्रिटेन के पहले ऐसे पीएम हैं, जो भारतीय मूल के हैं. उनके दादा-दादी पंजाब के रहने वाले थे और 1960 के दौर में पूर्वी अफ्रीका से पलायन कर ब्रिटेन पहुंचे थे. सुनक के पिता डॉक्टर और मां की फार्मेसी थी. ऑक्सफोर्ड और स्टैनफोर्ड जैसी टॉप यूनिवर्सिटी में एडमिशन से पहले सुनक एक भारतीय रेस्तरां में बतौर वेटर काम किया करते थे. इंग्लिश के अलावा हिंदी और पंजाबी भी अच्छी तरह बोलना जानते हैं.

स्कूलिंग के बाद ऋषि सुनक ने साल 1998 में ग्रेजुएशन के लिए दुनिया की सबसे टॉप यूनिवर्सिटीज में से एक ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया. ऑक्सफोर्ड के लिंकन कॉलेज में सुनक ने फिलोसफी, राजनीति और अर्थशास्त्र में बैचलर की डिग्री ली. इसी दौरान उन्होंने ब्रिटेन की कंजर्वेटिव पार्टी में इंटर्नशिप की. यहीं से उनका पॉलिटिक्स में रूझना बढ़ा.

ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने के बाद सुनक ने साल 2001 से 2004 तक तीन साल तक मशहूर इंवेस्टमेंट बैंक गोल्डमैन सैक्स में जॉब की, लेकिन एक समय के बाद उन्होंने फिर से पढ़ाई करने की तरफ फोकस किया. इसके बाद उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया. यहां से उन्होंने साल 2006 में एमबीए की डिग्री हासिल की. ऋषि सुनक शुरू से ही काफी टैलेंडेट रहे. उनका टैलेंट ही था कि उन्होंने फुल ब्राइट स्कॉलरशिप अपने दम पर जीती थी. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news