NEET 2023: नीट में करना है 600 से ज्यादा स्कोर, ये रहीं कारगर टिप्स और ट्रिक्स
Advertisement
trendingNow11574928

NEET 2023: नीट में करना है 600 से ज्यादा स्कोर, ये रहीं कारगर टिप्स और ट्रिक्स

NEET PG Study Plan: जैसे-जैसे NEET PG परीक्षा नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे स्टूडेंट्स जो परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, उन्हें अपने स्टडी प्लान को उसी के मुताबिक बदलना चाहिए.

NEET 2023: नीट में करना है 600 से ज्यादा स्कोर, ये रहीं कारगर टिप्स और ट्रिक्स

NEET PG Exam 2023: नीट पीजी की तैयारी करने वालों के लिए हम यहां लेटेस्ट अपडेट लेकर आए हैं. सबसे खास बात कि नीट पीजी को पोस्टपॉनड नहीं किया गया है. ऐसी अफवाह है कि नीट पीजी की तारीख बदल गई है. तो इस बात को क्लियर कर लें कि नीट पीजी स्थगित नहीं हुआ है और एग्जाम तय शेड्यूल के मुताबिक 5 मार्च को ही होगा. अब एग्जाम है सभी पढ़ाई करते हैं तो हम यहां आपको बता रहे हैं कि आप एग्जाम में कैसे ज्यादा से ज्यादा स्कोर कर सकते हैं. 

स्टडी प्लान
जैसे-जैसे NEET PG परीक्षा नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे स्टूडेंट्स जो परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, उन्हें अपने स्टडी प्लान को उसी के मुताबिक बदलना चाहिए और हर कॉन्सेप्ट पर फोकस करना शुरू कर देना चाहिए.

बेसिक्स को स्ट्रॉन्ग बनाएं
आप या तो नियमित कोचिंग क्लास ले सकते हैं या टीचर से कॉन्सेप्ट और चैप्टर को समझने के बाद परीक्षा के लिए अपने नोट्स बनाने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं.

टाइम मैनेजमेंट
सिर्फ नीट ही नहीं, आप जिस भी एग्जाम की तैयारी करने जा रहे हैं, यह सबसे जरूरी है कि आप अपने टाइम मैनेजमेंट को बेहतर तरीके से जानते हैं. आपको इस तरह से पढ़ाई करनी चाहिए कि परीक्षा की तारीख तक हर सब्जेक्ट और कॉन्सेप्ट आपके दिमाग में क्लियर हो.

मॉडल पेपर सॉल्व करें
कई शैक्षणिक संस्थानों द्वारा इंटरनेट पर अलग अलग मॉडल और सैंपल पेपर अपलोड किए गए हैं, जिन्हें स्टूडेंट्स प्रक्टिस के लिए और परीक्षा पैटर्न को समझने के लिए सॉल्व कर सकते हैं.

रिवीजन
एग्जाम से पहले सभी चैप्टर और कॉन्सेप्ट का रिवीजन जरूरी है. ऐसे कई फॉर्मूले हैं, जिन्हें स्टूडेंट्स सरल ट्रिक्स के माध्यम से आसानी से सीख सकते हैं.

अच्छा खाएं और पूरी नींद लें
किसी भी एग्जाम की तैयारी के लिए स्टूडेंट्स या कैंडिडेट्स को अच्छा और हल्का खाना खाना चाहिए इससे आपको नींद नहीं आती है और आप अच्छे फोकस के साथ लंबे समय तक पढ़ाई कर सकते हैं. 

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news