MPhil की डिग्री मान्यता प्राप्त नहीं, स्टूडेंट्स न लें एडमिशन: UGC सचिव
Advertisement

MPhil की डिग्री मान्यता प्राप्त नहीं, स्टूडेंट्स न लें एडमिशन: UGC सचिव

Mphil Unrecognised: यूजीसी ने विश्वविद्यालयों  को 2024-25 सेशन के लिए एडमिशन रोकने के लिए तत्काल कदम उठाने के लिए कहा है.

MPhil की डिग्री मान्यता प्राप्त नहीं, स्टूडेंट्स न लें एडमिशन: UGC सचिव

University Grants Commission (UGC): विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने एक चेतावनी जारी की है, जिसमें स्टूडेंट्स को विश्वविद्यालयों से मास्टर ऑफ फिलॉसफी (एमफिल) प्रोग्राम करने के प्रति आगाह किया गया है. यह चेतावनी यूजीसी द्वारा एमफिल कोर्सेज को रद्द करने के बाद आई है, जिसके बावजूद कुछ विश्वविद्यालय इसे पेश करने पर अड़े हुए हैं. 

UGC सचिव मनीष जोशी ने कहा कि स्टूडेंट्स को आगाह किया गया कि वे विश्वविद्यालयों द्वारा प्रस्तावित किसी भी एमफिल प्रोग्राम में एडमिशन न लें. एमफिल की डिग्री को मान्यता नहीं है.  यूजीसी ने विश्वविद्यालयों को 2024-25 सेशन के लिए एडमिशन रोकने के लिए तत्काल कदम उठाने के लिए कहा है.

यूजीसी ने पहले एमफिल डिग्री को अवैध घोषित करते हुए उच्च शिक्षण संस्थानों को एमफिल प्रोग्राम ऑफर नहीं करने का निर्देश दिया था. इसके अलावा, विश्वविद्यालयों को शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए एमफिल प्रोग्राम में एडमिशन रोकने का निर्देश दिया गया था.

एक आधिकारिक अधिसूचना में, यूजीसी ने कहा, "यह यूजीसी के संज्ञान में आया है कि कुछ विश्वविद्यालय एमफिल (मास्टर ऑफ फिलॉसफी) प्रोग्राम के लिए नए आवेदन मांग रहे हैं. इस संबंध में, यह ध्यान में लाना है कि एमफिल डिग्री कोई मान्यताप्राप्त डिग्री नहीं है."

नोटिफइकेशन में यूजीसी (पीएचडी डिग्री प्रदान करने के लिए कम से कम मानक और प्रक्रियाएं) विनियम 2022 के विनियमन संख्या 14 पर जोर दिया गया है, जो स्पष्ट रूप से उच्च शिक्षण संस्थानों को एमफिल प्रोग्राम की पेशकश करने से रोकता है.

यूजीसी ने विश्वविद्यालयों से आगामी अकेडमिक ईयर के लिए एमफिल एडमिशन बंद करने के लिए तत्काल कदम उठाने का आग्रह किया और छात्रों को एमफिल कार्यक्रमों में एनरोल न करने की सलाह दी है. सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के विश्वविद्यालय अधिकारियों को 2023-24 अकेडमिक ईयर के लिए एमफिल कार्यक्रम में प्रवेश रोकने के लिए तत्काल कदम उठाने के लिए कहा गया है.

Trending news