CBSE 10th 12th Exam: लास्ट के 2 दिन में ऐसे करें पूरे सिलेबस का रिवीजन, नंबर आएंगे 90 के पार!
Advertisement
trendingNow11569562

CBSE 10th 12th Exam: लास्ट के 2 दिन में ऐसे करें पूरे सिलेबस का रिवीजन, नंबर आएंगे 90 के पार!

CBSE 10th 12th Exam Revision Tips: उन सब्जेक्ट पर ज्यादा फोकस करें जो एग्जाम के लिए जरूरी हैं. उन सब्जेक्ट्स के बारे में लिखने की भी प्रक्टिस करते रहें. ऐसा करने से आपकी राइटिंग प्रैक्टिस होती रहेगी.

CBSE 10th 12th Exam: लास्ट के 2 दिन में ऐसे करें पूरे सिलेबस का रिवीजन, नंबर आएंगे 90 के पार!

CBSE Board Exam Preparation Tips: सीबीएसई 10वीं 12वीं के एग्जाम की तैयारी में लगे स्टूडेंट्स के लिए हम यहां कुछ जरूरी टिप्स बता रहे हैं. अगर आप भी बोर्ड एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो आप इन टिप्स को अपना सकते हैं. यहां हम आपके लिए रिवीजन करने के टिप्स बता रहे हैं. अगर आपने स्कूल में सब्जेक्ट्स की पढ़ाई अच्छे से की है और सेल्फ स्टडी भी लगातार करते रहे हैं तो आपके लिए एग्जाम के टाइम पर तैयारी करना आसान रहता है. 

रिवीजन करने का सबसे आसान तरीका होता है कि आपको इस बात का पता हो कि आप क्या पढ़ने जा रहे हैं. आपको सिलेबस के बारे में पूरी जानकारी हो कि किस सब्जेक्ट में क्या आने वाला है. अगर आप किसी भी सब्जेक्ट का रिवीजन करने से पहले एक बार उस सब्जेक्ट के सिलेबस को पढ़ेंगे तो आपको पता चलेगा कि क्या और कितना जरूरी है. अपने सिलेबस को चेक करे ताकि यह पता चले कि आपने क्या पढ़ लिया है क्या पढ़ना बाकी है और कुछ ऐसा तो नहीं है जिसमें खास मेहनत नहीं करनी है और आपने उसे छोड़ दिया है. 

स्टूडेंट्स रोजाना कम से कम 10 से 12 घंटे पढ़ाई के लिए अलग रखें. रिवीजन के लिए हर टॉपिक के नोट्स को एक-एक करके पढ़ लें. अगर मुमकिन हो तो समय तय कर लें कि कितनी देर में कौन सा टॉपिक रिवाइज कर लेना है. इस बात का खास ध्यान रखें कि उन सब्जेक्ट पर ज्यादा फोकस करें जो एग्जाम के लिए जरूरी हैं. उन सब्जेक्ट्स के बारे में लिखने की भी प्रक्टिस करते रहें. ऐसा करने से आपकी राइटिंग प्रैक्टिस होती रहेगी और साथ ही ज्यादा लंबे समय तक आप उसे याद भी रख पाएंगे.

NCERT, MCQ और केस स्टडी पेपर तर्क की जरूरत वाले सवालों सहित कम से कम पांच साल के पिछले बोर्ड परीक्षा पेपर पढ़ें और उनके सवाल हल करने का कोशिश करें. इससे आपको एग्जाम का पैटर्न समझ आएगा और जवाब अच्छे तरीके से लिख पाएंगे. इन तरीको को अपनाकर आप रिवीजन करेंगे तो ज्यादा नंबर आने की उम्मीद है. आपका स्कोर 90 के पार भी हो सकता है. 

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news