Army Full Form: ARMY शब्‍द में छुपा है देशभक्ति का जज्‍बा, इसकी फुल फॉर्म भी जानिए
Advertisement
trendingNow11512235

Army Full Form: ARMY शब्‍द में छुपा है देशभक्ति का जज्‍बा, इसकी फुल फॉर्म भी जानिए

ARMY full form: देश की सीमाओं की रक्षा सेना का पहला लक्ष्य है, लेकिन समय के साथ, सेना ने विशेष रूप से कश्मीर और पूर्वोत्तर भारत में आतंकवाद की स्थिति में घरेलू सुरक्षा को बनाए रखने का काम भी कर रही है.

Army Full Form: ARMY शब्‍द में छुपा है देशभक्ति का जज्‍बा, इसकी फुल फॉर्म भी जानिए

Indian Army Full Form: आर्मी के बारे में न जाने कितनी कहानियां हैं. दुनिया भर में अलग अलग तरह की आर्मी हैं. सबके अपने अपने नाम हैं. जैसे इंडियन आर्मी, यूएस आर्मी आदि. आर्मी पर दुनिया भर में खर्चा भी खूब किया जाता है. दुनिया भर में सबसे बड़ी आर्मी में अमेरिका चीन और भारत शामिल हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि आर्मी की भी फुल फॉर्म होगी. जी हां आर्मी की फुल फॉर्म, बिलकुल सही पढ़ा आपने. आज हम आको यहां बताने जा रहे हैं कि आर्मी की फुल फॉर्म क्या है?

एक सैनिक स्वेच्छा से आर्मी में भर्ती हो सकता है. सेनाएं पूरे इतिहास में व्यक्तिगत रूप से और समग्र रूप से विकसित हुई हैं. समय के साथ अलग अलग देशों में सामाजिक और राजनीतिक विकास के परिणामस्वरूप सेना की संरचना बदल गई है. नए हथियारों के परिणामस्वरूप सशस्त्र बलों को अलग तरह से व्यवस्थित किया गया. अलग अलग युगों में, इन्फेंट्री सैनिकों, घुड़सवार योद्धाओं या मशीनों में पुरुषों ने सेनाओं के मूल का गठन किया है.

देश की सीमाओं की रक्षा सेना का पहला लक्ष्य है, लेकिन समय के साथ, सेना ने विशेष रूप से कश्मीर और पूर्वोत्तर भारत में आतंकवाद की स्थिति में घरेलू सुरक्षा को बनाए रखने का काम भी कर रही है. सेना वर्तमान में अपने विशेष बलों की क्षमताओं में सुधार करने पर विचार कर रही है. भारतीय सेना और भारतीय नौसेना भारत के बढ़ते विश्वव्यापी प्रभाव और दूर देशों में अपने हितों की रक्षा करने की जरूरतों के कारण एक समुद्री ब्रिगेड स्थापित करने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं.

सेना को अंग्रेजी में ARMY कहा जाता है और इस शब्द की उत्पत्ति लैटिन भाषा के Armata से हुई है, जिसका मतलब होता है Armed Force. यानी कि एक ऐसी फौज या सेना जो देश की रक्षा करे. इंडियन आर्मी की फुल फॉर्म Alert Regular Mobility Young हैं. और इसका मतलब होता है युवाओं की ऐसी फौज या सेना जो दुश्मन की हर हरकत पर नजर रखते हैं और साथ ही जरूरत पड़ने पर इन्हें एक जगह से दूसरी जगह पर भी भेजा जा सकता है.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं 

Trending news