IMPS करना हो जाएगा पहले से आसान, 5 लाख तक ब‍िना खाते जोड़े होंगे ट्रांसफर
Advertisement
trendingNow11922350

IMPS करना हो जाएगा पहले से आसान, 5 लाख तक ब‍िना खाते जोड़े होंगे ट्रांसफर

Bank News: आईएमपीएस की नई सुव‍िधा के तहत लाभार्थी को सत्‍याप‍ित करने की सुव‍िधा दी जाएगी. इससे पैसा ट्रांसफर करने वाला यह देख पाएगा क‍ि ज‍िसे रकम भेजी जा रही है उसका अकाउंट नंबर सही है या नहीं.

IMPS करना हो जाएगा पहले से आसान, 5 लाख तक ब‍िना खाते जोड़े होंगे ट्रांसफर

IMPS Money Transfer: अगर आप भी नेट बैंक‍िंग यूज करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. यूजर जल्‍द ही आईएमपीएस के जर‍िये र‍िसीवर का अकाउंट नंबर जोड़े ब‍िना पैसा ट्रांसफर कर सकेंगे. इसके जर‍िये खाताधारक को 5 लाख रुपये तक सीधे ट्रांसफर करने की सुव‍िधा म‍िलेगी. पैसा ट्रांसफर करने के ल‍िये खाताधारक को र‍िसीवनर का मोबाइल नंबर और बैंक में दर्ज नाम दर्ज करने की जरूरत होगी. यह सुव‍िधा जल्‍द उपलब्‍ध हो जाएगी. अभी खाताधारकों को आईएमपीएस के जर‍िये पैसा भेजने के ल‍िए अकाउंट नंबर के अलावा आईएफएससी कोड के साथ खाते को जोड़ना पड़ता था.

रज‍िस्‍ट्रेशन की प्रक्र‍िया में कुछ समय भी लगता है. जब तक अकाउंट अटैच नहीं हो जाता, तब तक पैसा ट्रांसफर नहीं क‍िया जा सकता. खाता जुड़ने के बाद कुछ ही सेकेंड में पैसा ट्रांसफर कर द‍िया जाता है. लेक‍िन एनपीसीई की तरफ से अब इस स‍िस्‍टम को बदलने की तैयारी की जा रही है और खाता को जोड़ने का प्रोसेस नहीं करना होगा. आपको बता दें आईएमपीएस (IMPS) एनपीसीआई की तरफ से उपलब्‍ध करायी जाने वाली पेमेंट ट्रांसफर सर्व‍िस है. इसके जर‍िये क‍िसी भी समय पेमेंट ट्रांसफर क‍िया जा सकता है.

आईएमपीएस की नई सुव‍िधा के तहत लाभार्थी को सत्‍याप‍ित करने की सुव‍िधा दी जाएगी. इससे पैसा ट्रांसफर करने वाला यह देख पाएगा क‍ि ज‍िसे रकम भेजी जा रही है उसका अकाउंट नंबर सही है या नहीं. इस सुव‍िधा के तहत खाताधारक को बैंक ड‍िटेल में दर्ज नाम को चेक करने की भी सुव‍िधा दी जाएगी. इस स‍िस्‍टम को थोक और होलसेल के साथ कॉरपोरेट स्‍तर तक व‍िस्‍तार क‍िया जाएगा. अभी आईएमपीएस के तहत दो तरीके से पैसा भेजा जा सकता है-

पहले तरीके से पैसा ट्रांसफर करने के ल‍िए अकाउंट नंबर, बैंक का नाम और ब्रांच के आईएफएससी कोड की जरूरत होती है. इसके ल‍िए लाभार्थी के अकाउंट को अपने खाते से जोड़ना होता है. दूसरे तरीके में एक खाते से दूसरे अकाउंट में पैसा भेजने के ल‍िए एमएमआईडी का उपयोग जरूरी होता है.

Trending news