Wipro अब करेगी शेयर्स का बायबैक, 16 जून है आखिरी तारीख, आप भी बेच सकते हैं स्टॉक्स!
Advertisement
trendingNow11725890

Wipro अब करेगी शेयर्स का बायबैक, 16 जून है आखिरी तारीख, आप भी बेच सकते हैं स्टॉक्स!

Wipro Share Price News: आईटी सेक्टर (IT Sector) की कंपनी विप्रो के शेयरधारकों ने 12,000 करोड़ रुपये के शेयर बायबैक करने की घोषणा की है. आज यानी सोमवार को कंपनी ने एक रिपोर्ट जारी कर इस बारे में बताया है.

Wipro अब करेगी शेयर्स का बायबैक, 16 जून है आखिरी तारीख, आप भी बेच सकते हैं स्टॉक्स!

Wipro Share Buyback: अगर आपके पास में भी विप्रो के शेयर्स (Wipro Shares) हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. कंपनी ने अब अपने शेयर्स को बायबैक करने का फैसला लिया है. आईटी सेक्टर (IT Sector) की कंपनी विप्रो के शेयरधारकों ने 12,000 करोड़ रुपये के शेयर बायबैक करने की घोषणा की है. आज यानी सोमवार को कंपनी ने एक रिपोर्ट जारी कर इस बारे में बताया है. आईटी सेक्टर की कंपनी विप्रो ने सोमवार को शेयर बाजार में इस बारे में जानकारी दी है. विप्रो के निदेशक मंडल ने 445 रुपये प्रति शेयर के भाव पर 26.96 करोड़ इक्विटी शेयर वापस खरीदने की मंजूरी दी है.

99.9 प्रतिशत शेयरहोल्डर्स ने किया सपोर्ट
इस रिपोर्ट के मुताबिक, डाक मत और ई-वोटिंग प्रक्रिया के जरिये 99.9 प्रतिशत शेयरधारकों ने इस प्रस्ताव के पक्ष में मत दिया. ई-वोटिंग तीन मई की सुबह शुरू हुई थी और एक जून को समाप्त हुई. विप्रो के निदेशक मंडल ने कुल 26,96,62,921 शेयर वापस खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. यह कंपनी के 4.91 प्रतिशत कुल चुकता इक्विटी शेयरों के बराबर है.

तिमाही में 3,074.5 करोड़ का कमाया शुद्ध लाभ
बेंगलुरु स्थित मुख्यालय वाली कंपनी विप्रो ने हाल में समाप्त तिमाही में 3,074.5 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया है. इससे पिछले साल की समान तिमाही में कंपनी ने 3,087.3 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था.

16 जून की तारीख की गई है तय
आपको बता दें कंपनी ने शेयर बायबैक प्लान के लिए 16 जून की तारीख तय की है, जिन भी निवेशकों के पास में विप्रो के शेयर्स हैं वह लोग 16 जून तक इस प्लान में भाग ले सकते हैं. कंपनी 26 करोड़ से ज्यादा रुपये के शेयर बायबैक करेगी. 

क्या होता है शेयर बायबैक?
आपको बता दें जब भी कंपनी अपने ही शेयरों को निवेशकों से खरीदती है तो इसको बायबैक कहते हैं. इसके अलावा आप इसको आईपीओ का ठीक उल्टा भी मान सकते हैं. बायबैक की प्रक्रिया पूरी होने के बाद इन शेयरों का वजूद पूरी तरह से मार्केट से खत्म हो जाता है. बायबैक के लिए मुख्यत: दो तरीकों-टेंडर ऑफर या ओपन मार्केट का इस्तेमाल किया जाता है. 

Trending news