SBI vs Post Office में लगा है आपका पैसा, तो सरकार ने दी बड़ी जानकारी, जानें कहां जल्दी डबल होगी राशि!
Advertisement

SBI vs Post Office में लगा है आपका पैसा, तो सरकार ने दी बड़ी जानकारी, जानें कहां जल्दी डबल होगी राशि!

SBI vs Post Office Interest Rate: कई बार पैसा लगाने से पहले हमारे दिमाग में कंफ्यूजन होता है कि पोस्ट ऑफिस (Post Office Scheme) या फिर एसबीआई (SBI) कहां पर निवेश करें... तो अब आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. 

SBI vs Post Office में लगा है आपका पैसा, तो सरकार ने दी बड़ी जानकारी, जानें कहां जल्दी डबल होगी राशि!

SBI vs Post Office: अगर आप भी अपनी पैसों की बचत करना चाहते हैं तो आज हम आपको ऐसी सरकारी स्कीम (Government Scheme) के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप मोटा फायदा कमा सकते हैं. कई बार पैसा लगाने से पहले हमारे दिमाग में कंफ्यूजन होता है कि पोस्ट ऑफिस (Post Office Scheme) या फिर एसबीआई (SBI) कहां पर निवेश करें... तो अब आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको बताएंगे कि कहां पर आपको मोटा फायदा मिलेगा.

आइए आज हम आपको बताते हैं कि कहां पर पैसा लगाने पर आपको ज्यादा फायदा मिलेगा-

SBI FD Rates
देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई की ओर से ग्राहकों को फिक्सड डिपॉजिट की सुविधा दी जाती है. एसबीआई ने एफडी की ब्याज दरों में भी इजाफा कर दिया है. 13 अगस्त को बैंक ने ब्याज दरों में इजाफा किया है, जिसके बाद 7 दिन से लेकर 10 साल तक की एफडी पर ग्राहकों को 2.90 फीसदी से लेकर 5.65 फीसदी ब्याज का फायदा मिलता है. वहीं, वरिष्ठ नागरिकों की बात करें तो इन लोगों को 3.4 फीसदी से लेकर 6.45 फीसदी तक ब्याज का फायदा मिलता है. 

Post Office भी दे रहा मोटा फायदा
पोस्ट ऑफिस भी ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं देता है. पोस्ट ऑफिस की एफडी की बात की जाए तो 2 साल वाली एफढी पर ब्याज दरों में 20 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया गया है. अब ग्राहकों को इस पर 5.7 फीसदी और 3 साल की एफडी पर 5.8 फीसदी का फायदा मिल रहा है. वहीं, 5 साल के टर्म डिपॉजिट की बात की जाए तो ग्राहोकं को 6.7 फीसदी की दर से फायदा मिलेगा. 

Kisan Vikas Patra में कितना मिलेगा फायदा
सरकार ने किसान विकास पत्र की दोनों समयावधि में बदलाव किया है। अब किसान विकास पत्र 123 महीने की डिपॉजिट के लिए 7 पर्सेंट का ब्याज देगा। जबकि 124 महीने की डिपॉजिट पर किसान विकास पत्र 6.9 पर्सेंट का ब्याज दे रहा है। अंत में अगर हम इन तीनों डिपाजिट की तुलना करते हैं तो पोस्ट ऑफिस की एफडी इन दोनों की तुलना में ज्यादा आकर्षक दिखाई देती है।

सबसे ज्यादा फायदा पोस्ट ऑफिस में मिल रहा 
अगर हम इन सभी स्कीमों पर मिलने वाले ब्याज की तुलना करें तो पोस्ट ऑफिस की एफडी पर निवेशकों को काफी फायदा मिल रहा है. यानी अभी के रेट्स को देख कर निवेशकों को पोस्ट ऑफिस में पैसा लगाना चाहिए. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news