SBI FD Rate Hike: एसबीआई के ग्राहकों के ल‍िए खुशखबरी, बैंक ने दिया शानदार तोहफा, अब होगा बड़ा फायदा
Advertisement

SBI FD Rate Hike: एसबीआई के ग्राहकों के ल‍िए खुशखबरी, बैंक ने दिया शानदार तोहफा, अब होगा बड़ा फायदा

SBI FD Rate Hike: देश के सबसे बड़े सार्वजानिक क्षेत्र के बैंक एसबीआई  (SBI) ने अपने 44 करोड़ ग्राहकों को खुशखबरी दी है. बैंक ने अपनी फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट्स की ब्‍याज दरों (SBI FD Rate Hike) में 14 जून यानी आज से संशोधन कर दिया है. इसके तहत बैंक ने एफडी की ब्‍याज दरों में 15 से लेकर 20 आधार अंकों की बढ़ोतरी कर दी है.

SBI Hike FD Interest rate

SBI FD Rate Hike: देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) के ग्राहकों के लिए गुड न्यूज़ है. बैंक ने फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (SBI FD Rate Hike) पर ज्‍यादा ब्‍याज देने का ऐलान किया है. बढ़ी हुई ब्‍याज दरें 14 जून यानी आज से प्रभावी हो गई हैं. एसबीआई की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, बैंक ने दो करोड़ रुपये से कम और 211 दिन से 3 साल में मेच्‍योर होने वाले फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट्स की ब्‍याज दरों में बदलाव किया है.

बैंक ने दी जानकारी

आपको बता दें कि बैंक ने 7 दिन से लेकर 210 दिन की अवधि में मेच्‍योर होने वाले फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट्स की ब्‍याज दरों में बदलाव नहीं किया है. 7 दिन से 45 दिन की अवधि वाले फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर 2.90 फीसदी वार्षिक की दर से ब्‍याज मिलेगा. 46 दिन से 179 दिनों में मेच्‍योर होने वाले एफडी पर अब ग्राहकों को 3.90 फीसदी की दर से ब्‍याज मिलेगा. इसके अलावा, 180 दिन से 210 दिन में मेच्‍योर होने वाले फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर पहले की भांति ही ब्‍याज दर 4.40 फीसदी रहेगी.

आप जान लीजिए कि आपको बता दें कि 3 से 5 साल से कम अवधि में मेच्‍योर होने वाले फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट की ब्‍याज दरों में बैंक ने कोई बदलाव नहीं किया है. इसके अलावा, 5 से 10 साल की अवधि वाले एफडी की ब्‍याज दरों में कोई इजाफा नहीं हुआ है.

ये भी पढ़ें- Business Idea: जानवरों से है प्यार तो आज ही शुरू करें यह बिजनेस, होगी अंधाधुन कमाई, जानिए तरीका

15 से 20 बेसिस प्‍वाइंट्स की बढ़ोतरी

लाइव मिंट में छपी रिपोर्ट के अनुसार, 211 दिन से लेकर एक साल से कम अवधि में पूरे होने वाले फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट्स की ब्‍याज दरों में बैंक ने 20 आधार अंकों की बढ़ोतरी करते हुए इसे 4.40 फीसदी से 4.60 फीसदी कर दिया है. 1 साल से लेकर 2 साल से कम अ‍वधि वाले एफडी के ब्‍याज दरों को भी बढ़ा दिया है. अब ग्राहकों को 5.10 फीसदी की जगह 5.30 फीसदी का ब्‍याज मिलेगा.  2 से 3 साल में मेच्‍योर होने वाले फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट्स के ब्‍याज में बैंक ने 15 बेसिस प्‍वाइंट्स का इजाफा किया है. पहले इस अवधि वाले एफडी पर 5.20 फीसदी ब्‍याज मिल रहा था, जो अब बढ़कर 5.35 फीसदी हो गया है.

अब कितना मिलेगा ब्याज 

इस बदलाव के तहत, सीनियर सिटीजंस को एक्स्ट्रा लाभ मिलेगा. बैंक की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, वरिष्‍ठ नागरिकों को 7 दिन से 5 साल की अवधि में मेच्‍योर होने वाले एफडी पर रेगुलर इंटरेस्‍ट रेट के अलावा 0.50 फीसदी एक्स्ट्रा ब्‍याज भी मिलेगा. वहीं, सीनियर सिटीजंस को 211 दिन से एक साल से कम अवधि में मेच्‍योर होने वाले फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट्स पर 5.10 फीसदी ब्‍याज मिलेगा.वहीं, 1 साल से लेकर 2 साल से कम अवधि वाले एफडी पर 5.80 फीसदी और 2 साल से 3 साल से कम समय में मेच्‍योर होने वाले एफडी पर 5.85 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा.

Trending news