SBI ने द‍िवाली से पहले ग्राहकों को द‍िया तोहफा, सुनकर खुशी से उछल पड़ेंगे खाताधारक
Advertisement
trendingNow11400601

SBI ने द‍िवाली से पहले ग्राहकों को द‍िया तोहफा, सुनकर खुशी से उछल पड़ेंगे खाताधारक

SBI Interest Rates: 10 करोड़ से कम की जमा पर ब्याज दर 2.70 प्रत‍िशत पर ही बनी हुई है. बैंक की तरफ से ब्‍याज दर में क‍िया गया बदलाव 15 अक्टूबर 2022 से लागू क‍िया गया है. 

SBI ने द‍िवाली से पहले ग्राहकों को द‍िया तोहफा, सुनकर खुशी से उछल पड़ेंगे खाताधारक

State Bank of India: देश में पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के सबसे बड़े बैंक 'स्‍टेट बैंक ऑफ इंड‍िया' (SBI) ने द‍िवाली से पहले ग्राहकों को बड़ी खुशखबरी दी है. बैंक ने बचत खाते के ब्‍याज को 30 बेस‍िस प्‍वाइंट ( 0.30% प्रत‍िशत) बढ़ाने का ऐलान क‍िया है. बढ़ी हुई ब्‍याज दर का फायदा 10 करोड़ रुपये या इससे अध‍िक की रकम पर म‍िलेगा. 10 करोड़ रुपये से कम की जमा पर ब्‍याज दर में फ‍िलहाल कोई बदलाव नहीं क‍िया गया है. उम्‍मीद की जा रही है क‍ि बैंक की तरफ से आने वाले समय में छोटी जमा पर भी ब्‍याज दर बढ़ाई जा सकती है.

15 अक्टूबर 2022 से लागू हुआ न‍ियम
आपको बता दें 10 करोड़ से कम की जमा पर ब्याज दर 2.70 प्रत‍िशत पर ही बनी हुई है. बैंक की तरफ से ब्‍याज दर में क‍िया गया बदलाव 15 अक्टूबर 2022 से लागू क‍िया गया है. दरअसल, बैंक की तरफ से ब्‍याज दर बढ़ाने का फैसला आरबीआई (RBI) की तरफ से रेपो रेट (Repo Rate) बढ़ाए जाने के बाद क‍िया जा रहा है. र‍िजर्व बैंक की तरफ से रेपो रेट में चार बार में 1.90 प्रत‍िशत की वृद्ध‍ि की गई है. इससे बैंकों को आरबीआई की तरफ से महंगा कर्ज म‍िल रहा है.

लोन की ब्‍याज दर में भी इजाफा
महंगा कर्ज म‍िलने के कारण बैंकों की तरफ से भी लोन की ब्‍याज दर में इजाफा क‍िया जा रहा है. इससे पहले स्‍टेट बैंक ऑफ इंड‍िया (SBI) और फेडरल बैंक (Federal Bank) ने विभिन्न अवधि वाले कर्ज के लिए मार्जिनल कॉस्ट बेस्ड लेंडिंग रेट यानी एमसीएलआर (MCLR) में 25 बेसिस प्वाइंट्स तक की बढ़ोतरी की है. एसबीआई ने जून, जुलाई और अगस्त में एमसीएलआर में इजाफा किया था.

बैंक ने प‍िछले द‍िनों फ‍िक्‍सड ड‍िपॉज‍िट (FD Interest Rates) पर भी ब्‍याज दर बढ़ाई थी. SBI ने सभी अवधि के लिए एफडी की ब्याज दरों में 20 आधार अंक की वृद्धि की है. नई ब्याज दरें 2 करोड़ रुपये से कम की फिक्स्ड डिपॉजिट पर लागू की गई हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news