Advertisement
photoDetails1hindi

Home Loan पहली बार ले रहे हैं तो ध्यान रखें ये बातें, मिलेंगे 5 बड़े फायदे

Home Loan Tips: वर्तमान में घर खरीदने के लिए अगर रुपये नहीं है तो भी कोई दिक्कत की बात नहीं है क्योंकि आजकल घर खरीदने के लिए आसानी से होम लोन मिल जाता है. ऐसे में होम लोन के जरिए अपने घर खरीदने की जरूरत को पूरा किया जा सकता है. वहीं अगर आप पहली बार होम लोन लेने जा रहे हैं तो ये पांच बड़े फायदे भी आपको मिलने वाले हैं...

1/6

Home Loan Interest Rate: घर खरीदना हर किसी का सपना होता है. हालांकि इस सपने को सच करने के लिए एक बड़ी रकम की भी जरूरत होती है. वर्तमान में घर खरीदने के लिए अगर रुपये नहीं है तो भी कोई दिक्कत की बात नहीं है क्योंकि आजकल घर खरीदने के लिए आसानी से होम लोन मिल जाता है. ऐसे में होम लोन के जरिए अपने घर खरीदने की जरूरत को पूरा किया जा सकता है. वहीं अगर आप पहली बार होम लोन लेने जा रहे हैं तो ये पांच बड़े फायदे भी आपको मिलने वाले हैं...

2/6

टैक्स छूट: होम लोन के जरिए टैक्स छूट का लाभ भी मिलता है. इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 24 (b) के तहत हर वित्त वर्ष में इंटरेस्ट पर 2 लाख रुपये तक की छूट और सेक्शन 80C के तहत प्रिंसिपल अमाउंट रीपेमेंट पर 1.5 लाख रुपये तक की छूट हासिल होती है.

3/6

को-एप्लीकेंट का लाभ: अगर घर खरीदने में कोई को-एप्लीकेंट भी होता है तो उसके भी काफी फायदे होते हैं. ईएमआई का बंटवारा हो जाता है, टैक्स छूट का बराबर लाभ मिलता है. आसानी से होम लोन मिल जाता है. घर का मालिकाना हक बंट जाता है.

4/6

को-एप्लीकेंट में महिलाओं को लाभ: अगर को-एप्लीकेंट में महिला हो तो कई बैंक होम लोन में कम ब्याज दरों की पेशकश करते हैं. इससे लोन पर चुकाए जाने वाले ब्याज पर काफी असर पड़ता है और ब्याज कम हो जाता है.

5/6

प्री-पेमेंट: होम लोन में प्री-पेमेंट का फायदा भी मिलता है. अगर आपने होम लोन किया है और इसका भुगतान जल्द से जल्द करना चाहते हैं तो प्री-पेमेंट भी कर सकते हैं. प्री-पेमेंट करने पर ब्याज घट जाता है.

6/6

होम लोन टॉप-अप: होम लोन को टॉप-अप का इस्तेमाल इमरजेंसी फंड के लिए किया जा सकता है. इस फंड को मेडिकल इमरजेंसी के साथ ही अन्य जरूरी काम को पूरा करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. पढ़ाई के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़