Passport Rule: क्या बिना पासपोर्ट के हो सकती है विदेश यात्रा? ये है भारत के नियम
Advertisement
trendingNow11854800

Passport Rule: क्या बिना पासपोर्ट के हो सकती है विदेश यात्रा? ये है भारत के नियम

Passport Rule in India: आप बिना वीजा और पासपोर्ट के भारत से नेपाल टूर पैकेज ले सकते हैं. आपके पास बस भारत सरकार द्वारा जारी वैध फोटो पहचान पत्र या भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी चुनाव पहचान पत्र होना चाहिए.

Passport Rule: क्या बिना पासपोर्ट के हो सकती है विदेश यात्रा? ये है भारत के नियम

Passport Update: लोग देश में घरेलू यात्रा तो बिना किसी रोक-टोक के कर सकते हैं, लेकिन विदेश यात्रा के लिए लोगों को कुछ नियमों का पालन करना पड़ता है. विदेश यात्रा के लिए लोगों को पासपोर्ट की जरूरत पड़ती है, लेकिन कुछ लोगों के मन में ये सवाल भी आता है कि क्या बिना पासपोर्ट के भी विदेश यात्रा की जा सकती है?  तो चलिए आपको बताते हैं कि भारत में विदेश यात्रा के लिए क्या नियम हैं.

पासपोर्ट की जरूरत

अलग-अलग देशों की विदेश यात्रा से लेकर अलग-अलग नियम हैं. ऐसे में विदेश यात्रा करने के लिए लोगों को पासपोर्ट की जरूरत होती है. पासपोर्ट न होने की स्थिति में लोग दूसरे देशों नहीं जा सकते हैं. हालांकि, आपको बता दें कि भारत से लोग कुछ देशों की यात्रा बगैर पासपोर्ट के भी की जा सकती है. भारत से कुछ देशों में जाने के लिए पासपोर्ट की आवश्यकता नहीं होती है. आपको केवल अपने एक फोटो पहचान पत्र के साथ ही इन देशों की यात्रा करने की अनुमति है. ये दो देश हैं भूटान और नेपाल.

ऐसे कर सकते हैं ट्रैवल

भूटान जाने के लिए आप वोटर आईडी कार्ड लेकर जा सकते हैं. वहीं, बच्चों को अपना जन्म प्रमाण पत्र या शैक्षणिक स्कूल का आईडी कार्ड (आधार कार्ड) साथ ले जाना होगा. वहीं, अगर आप नेपाल जाना चाहते हैं तो आप भारत के सभी प्रमुख हवाई अड्डों से नेपाल के काठमांडू के लिए हवाई सेवा का लाभ उठा सकते हैं. नेपाल की एडवाइजरी के मुताबिक भारतीयों को केवल ऐसे दस्तावेज की जरूरत है जो उनकी भारतीय नागरिकता साबित करे. इसके लिए वे मतदाता पहचान पत्र या आधार कार्ड दिखा सकते हैं.

यहां वीजा की जरूरत नहीं

भूटान और नेपाल के अलावा कुछ ऐसे देश भी हैं जहां पासपोर्ट तो जरूरी है लेकिन वीजा की जरूरत नहीं है. कुल मिलाकर दुनिया भर में 58 यात्रा गंतव्य हैं जहां आप बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं. इन देशों में मालदीव, मॉरीशस, थाईलैंड, मकाओ, श्रीलंका, भूटान, नेपाल, केन्या, म्यांमार, कतर, कंबोडिया, युगांडा, सेशेल्स, जिम्बाब्वे और ईरान शामिल हैं.

Trending news