Passport के लिए करना है आवेदन तो ये है तरीका, घर बैठे तुरंत होगा ऐसे काम
Advertisement
trendingNow11600955

Passport के लिए करना है आवेदन तो ये है तरीका, घर बैठे तुरंत होगा ऐसे काम

Passport Download: पासपोर्ट एक देश की सरकार के जरिए अपने नागरिकों को जारी किया गया एक आधिकारिक दस्तावेज है जो लोगों को देश से दूसरे देश में अलग-अलग विदेशी देशों की यात्रा को अधिकृत करने, पहचान के सत्यापन, नागरिकता दर्शाने, विदेश में सुरक्षा का अधिकार दिलाने और अपने मूल देश में फिर से प्रवेश करने का अधिकार प्रमाणित करता है.

Passport के लिए करना है आवेदन तो ये है तरीका, घर बैठे तुरंत होगा ऐसे काम

Passport Apply: अगर एक देश से किसी दूसरे देश में यात्रा करनी हो तो उसके लिए पासपोर्ट की दरकार पड़ती है. पासपोर्ट एक देश की सरकार के जरिए अपने नागरिकों को जारी किया गया एक आधिकारिक दस्तावेज है जो लोगों को देश से दूसरे देश में अलग-अलग विदेशी देशों की यात्रा को अधिकृत करने, पहचान के सत्यापन, नागरिकता दर्शाने, विदेश में सुरक्षा का अधिकार दिलाने और अपने मूल देश में फिर से प्रवेश करने का अधिकार प्रमाणित करता है.

पासपोर्ट आवेदन
ऐसे में अगर आप एक देश से दूसरे देश की यात्रा करना चाहते हैं तो आपके पास पासपोर्ट होना काफी जरूरी है. डिजिटलीकरण के समय में अब आप भारतीय पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. अब आप घर बैठे कुछ आसान स्टेप्स की मदद से ऑनलाइन ही पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में...

ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए करें आवेदन-
- पासपोर्ट सेवा केंद्र ऑनलाइन पोर्टल पर जाएं.
- न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन पर टैप करें.
- विवरण भरने के बाद रजिस्टर पर क्लिक करें.
- अब फिर से लॉगिन करें.
- "नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करें/पासपोर्ट फिर से जारी करें" लिंक पर क्लिक करें.
- फॉर्म में आवश्यक विवरण भरें और सब्मिट करें.
- अगले चरण के रूप में, अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने के लिए "View Saved/Submitted Applications" स्क्रीन पर "Pay and Schedule Appointment" लिंक पर क्लिक करें.
- फिर आवेदन संदर्भ संख्या (एआरएन) / नियुक्ति संख्या वाली आवेदन रसीद को प्रिंट करने के लिए "प्रिंट एप्लिकेशन रसीद" लिंक पर जाएं.
- पासपोर्ट कार्यालय में जाने के दौरान Appointment Details के साथ एक एसएमएस भी अपॉइंटमेंट के प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाता है.
- आखिर में मूल दस्तावेजों के साथ भौतिक सत्यापन के लिए पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीएसके)/क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय (आरपीओ) पर जाएं जहां अपॉइंटमेंट बुक किया गया है.

ऑनलाइन भुगतान अनिवार्य
सभी पीएसके/पीओपीएसके/पीओ में अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए ऑनलाइन भुगतान अनिवार्य कर दिया गया है. भुगतान क्रेडिट/डेबिट कार्ड (मास्टरकार्ड और वीजा), इंटरनेट बैंकिंग (भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) सहयोगी बैंक और अन्य बैंक), और एसबीआई बैंक चालान के माध्यम से किया जा सकता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news