Sahara Refund Claim करने के लिए ये कार्ड है जरूरी, बिना इसके आ सकती हैं दिक्कतें!
Advertisement

Sahara Refund Claim करने के लिए ये कार्ड है जरूरी, बिना इसके आ सकती हैं दिक्कतें!

Pan Card: अगर दावा राशि 50000 रुपये और उससे अधिक है, तो सहारा सोसायटी के जमाकर्ता को अनिवार्य रूप से पैन कार्ड का विवरण प्रदान करना होगा. ऐसे में इस प्रक्रिया के लिए पैन कार्ड भी काफी जरूरी है. आइए इसके बारे में और विस्तार से जानते हैं...

Sahara Refund Claim करने के लिए ये कार्ड है जरूरी, बिना इसके आ सकती हैं दिक्कतें!

Sahara Refund: सहारा सहकारी समितियों के वास्तविक जमाकर्ताओं के जरिए दावे प्रस्तुत करने के लिए सहारा रिफंड पोर्टल बनाया गया है. इसके लिए सभी निवेशकों को ऑनलाइन प्रक्रिया का सामना करना पड़ेगा. रिफंड का दावा करने से पहले निवेशक को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनका आधार कार्ड उनके मोबाइल नंबर से जुड़ा हुआ है और आधार कार्ड उनके बैंक खाते से भी जुड़ा होना चाहिए. वहीं 45 दिनों के भीतर उनके बैंक खातों में पैसा जमा कर दिया जाएगा. हालांकि लोगों के पास आधार कार्ड के अलावा एक कार्ड का होना काफी जरूरी है.

क्या सहारा सोसायटी के रिफंड का दावा करने के लिए पैन अनिवार्य है?
अगर दावा राशि 50000 रुपये और उससे अधिक है, तो सहारा सोसायटी के जमाकर्ता को अनिवार्य रूप से पैन कार्ड का विवरण प्रदान करना होगा. ऐसे में इस प्रक्रिया के लिए पैन कार्ड भी काफी जरूरी है. सहारा रिफंड पोर्टल वेबसाइट के अनुसार, “यदि दावा राशि सभी सहारा सोसायटियों में 50,000/- रुपये या उससे अधिक है तो जमाकर्ता को अनिवार्य रूप से पैन कार्ड का विवरण प्रदान करना होगा. ऐसे में आधार कार्ड और पैन कार्ड दोनों ही काफी अहम दस्तावेज इस प्रक्रिया को पूरी करने के लिए अहम साबित होंगे.

इनका रखें ध्यान
इसके साथ ही जमाकर्ता को दावा अनुरोध प्रपत्र प्रदान करना होगा. इस दौरान जमाकर्ता के पास सदस्यता संख्या, जमा खाता संख्या, आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर (अनिवार्य), जमा प्रमाणपत्र/पासबुक, पैन कार्ड (यदि दावा राशि 50,000/- रुपये या इससे अधिक है तो अनिवार्य). दावा सफलतापूर्वक सबमिट करने के बाद पोर्टल पर एक एक्नॉलेजमेंट संख्या प्रदर्शित की जाएगी और पुष्टि के लिए जमाकर्ता के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस भेजा जाएगा.

इतने दिन का लगेगा टाइम
इसके बाद सहारा सोसायटी दावे को मान्य करेगी और सफल दाखिल होने के 30 दिनों के भीतर उस पर कार्रवाई करेगी. सहारा सोसायटी के जरिए आपके दावे को सत्यापित करने के बाद, अधिकृत सत्यापनकर्ता अगले 15 दिनों के भीतर इसे रिसीव कर लेगा. इस संबंध में जमाकर्ता को एसएमएस/ईमेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा.

Trending news