NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा
Advertisement
trendingNow11672751

NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Dabba Trading: नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) की तरफ से निवेशकों को गारंटीड रिटर्न के साथ अवैध 'डब्बा ट्रेडिंग' (Dabba Trading) चलाने वाले चार लोगों के खिलाफ आगाह किया है. डब्बा ट्रेडिंग, शेयरों में कारोबार का एक अवैध रूप है.

NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

National Stock Exchange: अगर आप भी शेयर बाजार में न‍िवेश करते हैं तो इस खबर को ध्‍यान से पढ़ लीज‍िए, यह आपके काम की है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) की तरफ से निवेशकों को गारंटीड रिटर्न के साथ अवैध 'डब्बा ट्रेडिंग' (Dabba Trading) चलाने वाले चार लोगों के खिलाफ आगाह किया है. डब्बा ट्रेडिंग, शेयरों में कारोबार का एक अवैध रूप है. ऐसी योजनाओं के संचालक लोगों को बिना डीमैट अकाउंट और केवाईसी (KYC) के शेयर बाजार से बाहर इक्‍व‍िटी में कारोबार करने के ल‍िए कहते हैं.

ये चार लोग धड़ल्‍ले से चला रहे ‘डब्बा ट्रेडिंग’

एनएसई (NSE) की तरफ से इस चेतावनी तब जारी क‍िया गया, जब उसने पाया कि जीतू भाई मारवाड़ी, संजय चौधरी, संजीव राज और आरव वाघमारे लोगों को गारंटीड रिटर्न के वायदे के साथ अवैध ‘डब्बा ट्रेडिंग’ संचाल‍ित कर रहे हैं. शेयर बाजार ने पाया कि वाघमारे निवेशकों से उनके ‘यूजर आईडी’ और ‘पासवर्ड’ साझा करने के लिए कहकर उनके ट्रेडिंग खातों को ऑपरेट करने के ल‍िए भी कह रहा है.

पुलिस शिकायत भी दर्ज की जा चुकी
शेयर बाजार की तरफ से बताया गया क‍ि ये लोग एनएसई (NSE) के किसी रज‍िस्‍टर्ड मेंबर या ऑथराइज्ड व्यक्तियों के रूप में रज‍िस्‍टर्ड नहीं हैं. इस संबंध में पुलिस शिकायत भी दर्ज की जा चुकी है. एनएसई ने निवेशकों को आगाह करते हुए कहा कि वे शेयर बाजार में अवैध ‘डब्बा ट्रेडिंग’ चलाने वाले किसी भी व्यक्ति की बताई ऐसी किसी भी योजना या उत्पाद की सदस्यता न लें.

‘डब्बा ट्रेडिंग’ क्‍या है?
'डब्बा ट्रेडिंग' एक प्रॉक्सी मार्केट है. स्टॉक एक्सचेंज पर क‍िसी भी कंपनी के शेयर खरीदने या बेचने के लिए निवेशकों को ब्रोकर के साथ डीमैट अकाउंट खोलना चाहिए. लेकिन डब्बा ट्रेडिंग में क‍िसी तरह का न‍ियम नहीं होता. इसमें न‍िवेश करना जोखिम भरा होता है. इस पर क‍िसी तरह की गवर्निंग बॉडी काम नहीं करती.

 

Trending news