Highest FD Rate: 9 परसेंट से भी ज्‍यादा ब्‍याज देने वाले 5 बैंक, न‍िवेश करने पर म‍िलेगा बंपर र‍िटर्न
Advertisement

Highest FD Rate: 9 परसेंट से भी ज्‍यादा ब्‍याज देने वाले 5 बैंक, न‍िवेश करने पर म‍िलेगा बंपर र‍िटर्न

Small Finance Banks FD Rate: प‍िछले कुछ समय से एफडी पर बैंकों की तरफ से अच्‍छा ब्‍याज द‍िया जा रहा है. अगर आप भी ज्‍यादा ब्‍याज चाहते हैं तो आपको कुछ स्‍मॉल फाइनेंस बैंकों के बारे में बताएंगे.

 

Highest FD Rate: 9 परसेंट से भी ज्‍यादा ब्‍याज देने वाले 5 बैंक, न‍िवेश करने पर म‍िलेगा बंपर र‍िटर्न

FD Interest Rate: सीन‍ियर स‍िटीजन के ल‍िए बैंकों की तरफ से चलाई जाने वाली फिक्स्ड डिपॉजिट (FD Scheme) में आम न‍िवेशकों के ल‍िए चलने वाली योजनाओं से ज्‍यादा ब्‍याज म‍िलता है. इसका मतलब सीधा सा यह हुआ क‍ि यद‍ि आप सीन‍ियर स‍िटीजन के नाम पर एफडी में न‍िवेश करते हैं तो आपको पैसों पर ज्यादा रिटर्न मिलता है. सीनियर सिटीजन एफडी स्कीम बुजुर्गों को निवेश को बढ़ाने और सुरक्षित रखने का शानदार व‍िकल्‍प प्रदान करती हैं. इनके जरिये बुजुर्गों की वित्तीय जरूरतों को भी पूरा करने में मदद म‍िलती है.

आयकर अधिनियम के सेक्‍शन 80TTB के तहत बुजुर्ग इस तरह से होने वाली आमदनी पर 50,000 रुपये तक की कटौती का फायदा उठा सकते हैं. इससे यह और भी ज्‍यादा फायदेमंद हो जाती है. प‍िछले कुछ समय से एफडी पर बैंकों की तरफ से अच्‍छा ब्‍याज द‍िया जा रहा है. लेक‍िन अगर आप इससे भी ज्‍यादा ब्‍याज चाहते हैं तो आपको कुछ स्‍मॉल फाइनेंस बैंकों के बारे में बताएंगे. इनमें न‍िवेश करने पर सीन‍ियर स‍िटीजन को एफडी पर अच्‍छा ब्याज म‍िलता है.

इक्‍व‍िटॉस स्मॉल फाइनेंस बैंक की एफडी पर ब्याज

इक्‍व‍िटॉस स्मॉल फाइनेंस बैंक आम लोगों को 7 दिन से लेकर 10 साल तक के लिए जमा राशि पर 4% से 9% तक का ब्याज देता है. 444 दिन में मैच्‍योर होने वाली एफडी पर सबसे ज्यादा 9% ब्याज दिया जाता है. सीन‍ियर स‍िटीजन को आम निवेशकों को दी जाने वाली दरों से 0.50% अतिरिक्त ब्‍याज मिलता है. ये दरें 21 अगस्त, 2023 से लागू हैं.

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक
फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक में सीन‍ियर स‍िटीजन को 7 दिन से 10 साल तक की अवधि पर 3.60% से 9.21% तक का ब्याज देय होता है. इस बैंक में सबसे ज्यादा ब्याज दर 9.21% है, जो 750 दिन में मैच्‍योर होने वाली एफडी पर मिलती है. इन दरों को बैंक ने 28 अक्टूबर, 2023 से लागू क‍िया है.

जना स्मॉल फाइनेंस बैंक
जना स्मॉल फाइनेंस बैंक की तरफ से सीन‍ियर स‍िटीजन को 7 दिन से 10 साल तक की अवधि के लिए जमा राशि पर 3.50% से 9% तक का ब्याज द‍िया जाता है. सबसे ज्यादा ब्याज दर 9% है, जो 365 दिन में मैच्‍योर होने वाली एफडी पर मिलता है. बैंक ने इन दरों को 2 जनवरी 2024 से लागू क‍िया है.

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक
इस बैंक की तरफ से सीन‍ियर स‍िटीजन को 7 दिन से 10 साल तक की अवधि के लिए जमा राशि पर 4.50% से 9.10% तक का ब्याज द‍िया जाता है. बैंक की सबसे ज्‍यादा ब्याज दर 9.10% है, जो दो साल दो दिन में मैच्‍योर होने वाली एफडी पर दी जाती है. इन दरों को 22 दिसंबर, 2023 से लागू क‍िया गया है.

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक
यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक सीन‍ियर स‍िटीजन को 7 दिन से 10 साल तक की अवधि के लिए जमा राशि पर 4.50% से 9.50% तक का ब्याज देता है. 1001 दिनों में मैच्‍योर होने वाली एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज दर 9.50% मिलती है. ये दरें बैंक ने 2 फरवरी 2024 से लागू की हैं.

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक
उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक सीन‍ियर स‍िटीजन को 7 दिन से 10 साल तक की अवधि के लिए जमा राशि पर 4.60% से 9.10% तक का ब्याज देता है. सबसे ज्यादा ब्याज दर 9.10% है. यह दो साल से तीन साल तक की अवधि वाली एफडी पर मिलती है. बैंक ने इन दरों को 21 अगस्त 2023 से लागू क‍िया है.

Trending news