Paytm Share Price: शर्मा जी का इस्‍तीफा भी नहीं जीत पाया न‍िवेशकों का भरोसा, पेटीएम का शेयर फ‍िर धड़ाम
Advertisement
trendingNow12132752

Paytm Share Price: शर्मा जी का इस्‍तीफा भी नहीं जीत पाया न‍िवेशकों का भरोसा, पेटीएम का शेयर फ‍िर धड़ाम

बुधवार को फ‍िर से पेटीएम के शेयर में ग‍िरावट देखी गई और यह 5 प्रत‍िशत ग‍िरकर 406 रुपये पर पहुंच गया. न‍िवेशकों के बीच व‍िश्‍वास बढ़ाने और पेटीएम पेमेंट बैंक के नए बोर्ड का गठन करने के ल‍िए व‍िजय शेयर शर्मा ने बैंक के चेयरमैन पद से इस्‍तीफा द‍िया था. 

Paytm Share Price: शर्मा जी का इस्‍तीफा भी नहीं जीत पाया न‍िवेशकों का भरोसा, पेटीएम का शेयर फ‍िर धड़ाम

Paytm Crisis: पेटीएम का संकट खत्‍म होने का नाम नहीं ले रहा. 31 द‍िसंबर को आरबीआई की तरफ से पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payment Bank) पर पाबंदी लगाई गई थी. इसके बाद फ‍िनटेक कंपनी के शयेर में 50 प्रत‍िशत से भी ज्‍यादा की ग‍िरावट देखी गई. प‍िछले द‍िनों पेमेंट बैंक के एक्‍स‍िस बैंक से करार होने के बाद शेयर ने तेजी शुरू की. लेक‍िन आज फ‍िर शेयर में ग‍िरावट देखी गई और यह 5 प्रत‍िशत ग‍िरकर 406 रुपये पर पहुंच गया. न‍िवेशकों के बीच व‍िश्‍वास बढ़ाने और पेटीएम पेमेंट बैंक के नए बोर्ड का गठन करने के ल‍िए व‍िजय शेयर शर्मा ने बैंक के चेयरमैन पद से इस्‍तीफा द‍िया था. इसके साथ ही नए बोर्ड मेंबर की जानकारी भी शेयर की गई थी.

ग‍िरकर 406 रुपये पर पहुंचा शेयर

अब बुधवार को पेटीएम का शेयर फ‍िर से दबाव में द‍िखाई द‍िया. बुधवार के कारोबारी सत्र के दौरान पेटीएम (Paytm) का शेयर 5 प्रत‍िशत के लोअर सर्किट के साथ 406.15 रुपये पर बंद हुआ. यानी व‍िजय शेखर शर्मा के इस्‍तीफे के बाद भी न‍िवेशकों ने राहत महसूस नहीं की. इससे पहले दो द‍िन 5 प्रत‍िशत के अपर सर्किट के बाद पेटीएम का शेयर मंगलवार को कारोबारी सत्र के अंत में 427.50 रुपये पर बंद हुआ था. दूसरी तरफ इंटरनेशनल ब्रोकरेज हाउस यूबीएस (UBS) ने पेटीएम के शेयर पर न्यूट्रल रेटिंग को बरकरार रखा है. ब्रोकरेज हाउस की तरफ से फ‍िनटेक कंपनी के शेयर का टारगेट प्राइस घटा दिया है.

यूबीएस की तरफ से पहले पेटीएम के शेयर के ल‍िए 650 रुपये का टारगेट द‍िया गया था. इसे बाद में घटाकर यूबीएस ने 510 रुपये कर दिया. ग्लोबल ब्रोकरेज हाउस की तरफ से कहा गया क‍ि व‍ित्‍ती वर्ष 2025 में कारोबार में कुछ परमानेंट लॉस के साथ पेटीएम के ब‍िजनेस पर फाइनेंशियल इम्पैक्ट पड़ सकता है. आपको बता दें आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) लिमिटेड को किसी भी ग्राहक के खाते, वॉलेट-फास्टैग में 29 फरवरी, 2024 के बाद जमा या टॉप-अप स्वीकार नहीं करने का आदेश द‍िया था. इसके बाद ग्राहकों को राहत देते हुए इस डेडलाइन को बढ़कार 15 मार्च कर द‍िया गया था.

एक महीने में 50 प्रत‍िशत से ज्‍यादा टूटा शेयर
आरबीआई के पेमेंट्स बैंक पर पाबंदी लगाए जाने के समय 31 जनवरी को पेटीएम का शेयर 761 रुपये पर बंद हुआ था. इसके बाद शेयर में लगातार 20-20 परसेंट के लोअर सर्क‍िट लगे और बाद में यह शेयर 318.35 रुपये तक ग‍िर गया. 16 फरवरी 2024 को शेयर घटकर 318 रुपये के लेवल पर आ गया था. हालांक‍ि उसके बाद शेयर में कुछ तेजी आई. अगर छह महीने की बात करें तो पेटीएम का शेयर 9 अगस्त 2023 को 852.90 रुपये के स्‍तर पर था. लेक‍िन अब 28 फरवरी को शेयर 406.15 रुपये पर आ गया है. इस साल अब तक पेटीएम के स्‍टॉक में 37 प्रत‍िशत से ज्‍यादा की ग‍िरावट देखी गई.

बोर्ड में कौन-कौन हुआ शाम‍िल?
विजय शेखर शर्मा के इस्‍तीफे के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) ने निदेशक मंडल का दोबारा गठन करने का फैसला क‍िया है. वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड की तरफ से रेग्‍युलेटरी फाइल‍िंग में बताया क‍ि गया सेंट्रल बैंक ऑफ इंड‍िया के पूर्व चेयरमैन श्रीनिवासन श्रीधर, र‍िटायर्ड आईएएस देबेंद्रनाथ सारंगी, बैंक ऑफ बड़ौदा के पूर्व कार्यकारी निदेशक अशोक कुमार गर्ग और रिटायर्ड आईएएस रजनी सेखरी सिब्बल को इंडिपेंडेंट डायरेक्टर्स के तौर पर बोर्ड में शामिल किया गया है.

Trending news