Government Schemes: दिल्ली तो ठीक, पर केंद्र सरकार की भी महिलाओं के लिए हैं बंपर स्कीम, देखिए पूरी लिस्ट
Advertisement

Government Schemes: दिल्ली तो ठीक, पर केंद्र सरकार की भी महिलाओं के लिए हैं बंपर स्कीम, देखिए पूरी लिस्ट

Government best women scheme: केजरीवाल सरकार ने कहा है कि वह 18 साल से ऊपर की महिलाओं को 1000 रुपये देगी. दिल्ली के साथ ही केंद्र सरकार की तरफ से भी महिलाओं के लिए कई खास स्कीमें चलाई जा रही हैं. 

Government Schemes: दिल्ली तो ठीक, पर केंद्र सरकार की भी महिलाओं के लिए हैं बंपर स्कीम, देखिए पूरी लिस्ट

Government Schemes For Women: दिल्ली सरकार (Delhi Government) राज्य का बजट पेश कर रही है. बजट पेश करते हुए राज्य सरकार ने महिलाओं को बड़ी खुशखबरी दे दी है. केजरीवाल सरकार ने कहा है कि वह 18 साल से ऊपर की महिलाओं को 1000 रुपये देगी. विधानसभा में बजट पेश करते हुए वित्तमंत्री आतिशी ने यह ऐलान किया है. दिल्ली के साथ ही केंद्र सरकार की तरफ से भी महिलाओं के लिए कई खास स्कीमें चलाई जा रही हैं. 

दिल्ली सरकार की इस स्कीम का नाम मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना है. इसके लिए राज्य सरकार की तरफ से 2000 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान भी किया गया है. आइए आज हम आपको केंद्र सरकार की खास स्कीम के बारे में बताते हैं. यह स्कीमें स्पेशली महिलाओं के लिए शुरू की गई हैं.

महिलाओं के लिए मोदी सरकार की योजनाएं-

>> पीएम उज्ज्वला योजना
>> महिला शक्ति केंद्र योजना
>> लाडली बहना योजना
>> प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना
>> बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ
>> सुकन्या समृद्धि योजना
>> महिला सम्मान बचत पत्र योजना

महिला सम्मान बचत पत्र योजना

महिला सम्‍मान बचत पत्र योजना (Mahila Samman Savings Scheme 2023) सरकार की ओर से महिलाओं के लिए चलाई जाने वाली खास स्‍कीम है. मौजूदा समय में इस स्‍कीम पर 7.5 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज मिल रहा है. इस स्कीम में 2 साल तक पैसा जमा रखना पड़ता है. 

पीएम उज्ज्वला योजना

महिलाओं के लिए यह स्कीम 1 मई 2016 को शुरू हुई थी. इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर गृहणियों को रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध कराई जाती है. अब तक देश के 8.3 करोड़ परिवारों को इस योजना का लाभ मिल चुका है. 

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की शुरूआत प्रधानमंत्री ने 22 जनवरी 2015 को हरियाणा में हुई थी. बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का उद्देश्य बालिका लिंग अनुपात में कमी को रोकना और महिलाओं के सशक्त बनाना है.

प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना

इस योजना की शुरुआत 10 अक्टूबर 2019 की गई थी. इस योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं की जीवन सुरक्षा के लिए निशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं सरकार द्वारा प्रदान की जा रही है. इस योजना का उद्देश्य माता और नवजात शिशुओं की मृत्यु को रोकना है. 

Trending news